September 29, 2024

स्टार्टअप के लिए बैंकों ने खोला खजाना, अलग-अलग बिजनेस के लिए करोड़ों का लोन

0

प्रयागराज
प्रयागराज के बैंकों ने स्टार्टअप के तहत कर्ज देने के लिए बैंकों ने खजाना खोल दिया। जिले के बैंक भले ही जमा के अनुपात में कर्ज देने में फिसड्डी रहे हों, लेकिन 1421.04 करोड़ रुपये अलग-अलग व्यापार के लिए कर्ज दिया है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में जिले के 43 बैंक व वित्तीय संस्थाओं ने दो लाख 20 हजार 951 लोगों को कर्ज दिया। कर्ज लेने वालों में पुराने और उद्योग में नव प्रवेशी शामिल रहे।

जिले के अग्रणी बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा ने 13 हजार 212 लोगों को 222.38 करोड़ रुपये कर्ज दिया। कर्ज देने के मामले में इंडसइंड बैंक भी आगे रहा। प्राइवेट सेक्टर के बैंक ने 66 हजार 254 उद्यमी व कारोबारियों को 219 करोड़ 62 लाख रुपये ऋण दिया। बैंकों के अग्रणी जिला प्रबंधक अनिल सिंह ने बताया कि मुद्रा लोन के तहत अधिकतर बैंक और वित्तीय संस्थानों ने खजाना खोला। कुछ बैंकों का प्रदर्शन इस क्षेत्र में सराहनीय नहीं रहा। उनके द्वारा स्टार्टअप के लिए बहुत कम लोन दिया गया। चालू वित्तीय वर्ष में मुद्रा लोन के तहत दिए जाने वाले कर्ज में संतुलन बनाने का प्रयास होगा।
 
कर्ज देने में ये बैंक-वित्तीय संस्थान रहे फिसड्डी
बैंक-वित्तीय संस्थान, संख्या, राशि (करोड़ में)
साउथ इंडियन बैंक, 00, 00
कर्नाटका बैंक, 09, 0.21
कोटक महिंद्रा बैंक, 12, 0.06
रत्नाकर बैंक, 8, 0.02

उत्कृष्ट कार्य पर शाखा प्रबंधक नवाजे गए
सिविल लाइंस स्थित होटल रामा कांटिनेंटल में शनिवार को यूनियन बैंक आफ इंडिया की ओर से कस्टमर आउटरीच प्रोग्राम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न शाखाओं से आए 100 से अधिक ग्राहक शामिल हुए। इस दौरान मुख्य महाप्रबंधक शैलेश ने 100 करोड़ के ऋण प्रस्ताव की स्वीकृति का वितरण दिया। इसके बाद वाराणसी अंचल के महाप्रबंधक गिरीश चन्द्र जोशी ने पिछले वर्ष उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले शाखा प्रबन्धकों को सम्मानित किया। इस दौरान न्यू लांच प्रोजेक्ट पावर पर चर्चा करते हुए सफल बनाने का आह्वान किया गया। इस अवसर पर महाप्रबंधक, क्षेत्र प्रमुख संतोष कुमार आदि मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *