September 29, 2024

यूपी में 15 से 21 जून तक मनाया जाएगा योग सप्ताह, CM योगी ने जारी किए निर्देश

0

प्रयागराज

 उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 15 जून से 21 जून 2023 तक  योग सप्ताह मनाया जाएगा। इसमें बीजेपी योग के साथ-साथ डबल इंजन सरकार के भी फायदे बताएंगी। इसके लिए प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने जिला स्तरीय कार्ययोजना की विस्तृत रूपरेखा समस्त जिलाधिकारियों को प्रेषित करते हुए योग दिवस कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजित कराने के निर्देश दिये हैं। इसके लिए तैयारियां की जा रही है।

बता दें कि, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए है कि, प्रदेश के प्राचीन संस्कृति से जुड़े पर्यटन स्थलों एवं ऐतिहासिक महत्व के स्थानों प्रमुख नदियों झीलों तालाबों के किनारे पर संयुक्त योगाभ्यास का आयोजन किया जाएगा। 21 जून को योग दिवस पर मुख्य समारोह में सभी 58, हज़ार ग्राम पंचायतों और 762 नगरीय निकायों में योगाभ्यास आयोजित किया जाएगा। योग दिवस पर किए जाने वाले हर आयोजन को सफल बनाने के लिए इन्फ्लुएंसर वह सेलिब्रिटी को भी इस अभियान में जोड़ा जाएगा।

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अधिक से अधिक लोगों को योग का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से योग सप्ताह के आयोजन का निर्णय लिया गया है। इस अवसर पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रमों एवं अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। प्रत्येक योग कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय समिति भी गठित की जायेगी। योग सप्ताह को सफलतापूर्वक आयोजित कराने एवं उसके अनुश्रवण सहित तमाम व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराने के लिए समस्त अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव, समस्त मण्डलायुक्त के अलावा निदेशक आयुर्वेद सेवाएं, निदेशक यूनानी, मिशन निदेशक उ0प्र0 राज्य प्रमुख सोसाइटी तथा निदेशक होम्योपैथिक विभाग को भी निर्देशित किया गया है।

इन स्थानों पर होगा योगाभ्यास के कार्यक्रम का आयोजन  
मुख्यमंत्री द्वारा जारी किए निर्देशों के मुताबिक, जनपद के समस्त पुलिस थाना, पुलिस लाइन, पीएएसी बटालियन, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाइड, पीआरडी को शामिल करते हुए योगाभ्यास के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा समस्त प्राथमिक विद्यालयों, माध्यमिक विद्यालयों एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *