September 30, 2024

‘आदिपुरुष’ की रिकॉर्ड तोड़ एडवांस बुकिंग, पहले ही दिन बिके 50 हजार से ज्यादा टिकट

0

मुंबई
 'आदिपुरुष' इस साल की उन फिल्मों में से एक है, जिनका इंतजार फैन्स को पिछले साल से ही बहुत बेसब्री से था. 'तानाजी' जैसी जबरदस्त हिट फिल्म बनाने वाले डायरेक्टर ओम राउत, प्रभु श्रीराम की कथा को सिनेमा की मॉडर्न तकनीक के साथ पर्दे पर लेकर आ रहे हैं. अजय देवगन स्टारर 'तानाजी', बतौर डायरेक्टर ओम राउत की पहली फिल्म थी. लेकिन इसी फिल्म में उन्होंने साबित कर दिया था कि उनके पास एक ग्रैंड विजन और उस विजन को सॉलिड तकनीक के साथ पर्दे पर उतारने की पूरी काबिलियत है. 'तानाजी' का VFX और एक्शन सीन्स बहुत पसंद किए गए थे.

ओम राउत ने जबसे 'आदिपुरुष' अनाउंस की, तबसे फैन्स उनके ग्रैंड विजन में रामायण की कहानी देखने को बेताब थे. ऊपर से प्रभु श्रीराम पर आधारित किरदार में प्रभास की कास्टिंग ने माहौल और भी तगड़ा बना दिया. फिल्म के नए टीजर और एक्शन ट्रेलर ने तो माहौल धमाकेदार बना दिया है और दर्शक बड़ी स्क्रीन पर 'आदिपुरुष' देखने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. फिल्म के लिए एडवांस बुकिंग रविवार को शुरू हो चुकी है. शुरूआती ट्रेंड बता रहे हैं कि 'आदिपुरुष' हर हाल में सबसे बड़ी फिल्मों की लिस्ट में शामिल होने वाली है.

बुकिंग के पहले ही दिन जोरदार शुरुआत
प्रभास, कृति सेनन और सनी सिंह स्टारर 'आदिपुरुष' के लिए मेकर्स ने रविवार, 11 जून से ऑफिशियली एडवांस बुकिंग शुरू कर दी. रिपोर्ट्स बताती हैं कि पहले ही दिन से फिल्म की बुकिंग बहुत अच्छी स्पीड में शुरू हुई है. ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर नजर रखने वाले प्लेटफॉर्म सैकनिल्क के अनुसार, 'आदिपुरुष' के पहले दिन के लिए रविवार रात तक 56 हजार से ज्यादा टिकट एडवांस में बुक हो चुके हैं. रिपोर्ट बताती हैं कि फिल्म के लिए बुक हुए टिकट्स में से 25 हजार से ज्यादा तो सिर्फ तीन बड़ी नेशनल चेन्स- PVR, आइनॉक्स और सिनेपोलिस; में बुक हुए हैं.

'आदिपुरुष' की बुकिंग को जिस तरह की शुरुआत मिली है, वो इशारा है कि फिल्म को बहुत दमदार शुरुआत मिलने वाली है. 16 जून को फिल्म थिएटर्स में रिलीज होनी है और रिलीज डेट पास आने के साथ ही बुकिंग भी तेज होगी. दिल्ली एनसीआर के कई थिएटर्स में 'आदिपुरुष' के कई शोज तेजी से भरते दिख रहे हैं. वहीं कुछ शोज पूरी तरह भर भी चुके हैं. सोमवार समेत, फिल्म की रिलीज में अभी 5 दिन का समय है और एडवांस बुकिंग के ट्रेंड के हिसाब से ये फिल्म 'पठान' KGF 2 और 'वॉर' जैसी बड़ी ओपनिंग वाली फिल्मों की लीग में शामिल होने वाली है.

जानदार एडवांस बुकिंग के शानदार रिकॉर्ड
इसी साल रिलीज हुई और अब बॉलीवुड के इतिहास की सबसे कमाऊ फिल्म बन चुकी 'पठान' बॉलीवुड की सबसे बड़ी एडवांस बुकिंग जुटाने वाली फिल्म है. नेशनल चेन्स में 'पठान' के लिए 5.56 लाख से ज्यादा टिकट एडवांस में बुक हुए थे. हिंदी फिल्मों की बात करें तो ये रिकॉर्ड 'बाहुबली 2' के नाम है जिसके डब वर्जन के लिए, 'पठान' से भी ज्यादा, 6.50 लाख टिकट सिर्फ नेशनल चेन्स में ही एडवांस बुक हुए थे. इस लिस्ट में तीसरी फिल्म यश की KGF 2 (5.05 लाख) और इसके बाद ऋतिक रोशन की 'वॉर' (4.04 लाख) आती है.  

'आदिपुरुष' की एडवांस बुकिंग का ट्रेंड कहता है कि ओपनिंग डे के लिए फिल्म के 4.5 लाख से 5 लाख तक टिकट नेशनल चेन्स में एडवांस बुक हो सकते हैं. ऐसे में 'आदिपुरुष' की एडवांस बुकिंग और KGF 2 और 'पठान' के लेवल को छू सकती है. इस एडवांस बुकिंग का मतलब है कि फिल्म का ओपनिंग कलेक्शन भी बहुत दमदार होने वाला है.

स्क्रीन्स काउंट में फंसा पेंच

अभी तक 'आदिपुरुष' की एडवांस बुकिंग का ट्रेंड देखने के बाद ये अनुमान लगाना सुरक्षित है कि पहले दिन प्रभास-कृति सेनन की फिल्म 35-40 करोड़ रुपये तक का ओपनिंग कलेक्शन कर सकती है. फ़िलहाल फिल्म का स्क्रीन काउंट 6500 से 7000 के आसपास बताया जा रहा है. इस हिसाब से 40 करोड़ तक की ओपनिंग बहुत बड़ी होगी. रिलीज के करीब पहुंचते हुए 'आदिपुरुष' का स्क्रीन काउंट और भी ज्यादा बढ़ सकता है.

हालांकि रिपोर्ट्स के अनुसार, IMAX फॉर्मेट में 'आदिपुरुष' की रिलीज मुश्किल है. कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि IMAX में हॉलीवुड की फिल्म 'द फ़्लैश' दिखाने की एक्सक्लूसिव डील हुई है. कहा जा रहा है कि ये डील तब हुई, जब 'आदिपुरुष' मेकर्स फिल्म को बेहतर करने पर काम कर रहे थे और रिलीज डेट फाइनल नहीं थी. जबकि कुछ रिपोर्ट्स में ये भी कहा जा रहा है कि 'आदिपुरुष' का IMAX और 3D फॉर्मेट अभी रेडी नहीं है. इसलिए अभी थिएटर्स में ये फॉर्मेट अवेलेबल नहीं होंगे.

इस मामले पर मेकर्स की तरफ से ऑफिशियल स्टेटमेंट का इंतजार किया जा रहा है, लेकिन अगर दोनों में से एक भी बात सही निकलती है तो इससे 'आदिपुरुष' की स्क्रीन्स कम हो जाएंगी. ऐसे में फिल्म की बहुत बड़ी ओपनिंग थोड़ी मुश्किल होगी. हालांकि, फिल्म के लिए क्रेज बताता है कि ये किसी भी रिकॉर्ड को तोड़ने में पूरी तरह सक्षम है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *