September 27, 2024

50 साल पहले देवी पार्वती की करोड़ों की मूर्ति हुई चोरी, अब न्यूयॉर्क में मिली

0

चेन्नई
देवी पार्वती की प्राचीन मूर्ति जो तकरीबन 50 साल पहले लापता हो गई थी वह आखिरकार मिल गई है। यह मूर्ति कुंभकोणम स्थित नादानपुरेश्वर मंदिर से चोरी हो गई थी। पुलिस के अनुसार देवी पार्वती की मूर्तियों का पांच हिस्सा था, जिसे 12 मई 1971 में चुरा लिया गया था। लेकिन अब यह मूर्तियां अमेरिका के न्यूयॉर्क में मिल गई है, जिसके बाद इस मूर्ति को वापस लाने की प्रक्रिया हो रही है। इसे भी पढ़ें- महाराष्ट्र कैबिनेट विस्तार: भाजपा और शिवसेना के 9-9 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ 50 साल पहले चोरी, 2019 में दर्ज हुई FIR इन मूर्तियों की तलाश के लिए तमिलनाडु आइडल विंग क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन डिपार्टेमेंट का गठन किया गया था।

सीआईडी ने बताया कि मूर्ति न्यूयॉर्क के बोनहॉम्स नीलामी हाउस में मिली है। इन मूर्तियों के चोरी होने की शिकायत तकरीबन 50 साल पहले दर्ज कराई गई थी और इस बाबत पहली एफआईआर फरवरी 2019 में के वासु ने दर्ज कराई थी। उस वक्त से यह मामला लंबित था। लेकिन हाल ही में जब आइडल विंग इन्सपेक्टर एम चित्रा ने इस मामले की जांच शुरू की और चोल वंश की मूर्तियों की तलाश शुरू की।

करोड़ों की मूर्ति एम चित्रा ने मूर्तियों की तलाश के लिए विदेश में अलग-अलग म्यूजियम हाउस और नीलामी घर में पड़ताल शुरू की। लंबी तलाश के बाद चित्रा को बोनहॉम्स नीलामी घर में मूर्तियां मिली। तांबे की यह मूर्ति चोल काल की 12वीं शताब्दी की है। यह मूर्ति 52 सेंटीमीटर ऊंची है, इसकी कुल अनुमानित कीमत की बात करें तो यह डेढ़ करोड़ रुपए से भी अधिक है।

आइडल विंग की ओर से कहा गया है कि मूर्ति की कुल कीमत 212575 डॉलर यानि 16826143 रुपए है। खूबसूरत मूर्ति आएगी वापस देवी पार्वती की बात करें तो उन्हें देवी उमा के नाम से भी जाना जाता है। दक्षिण भारत में देवी उमा की मूर्ति सामान्य तौर पर खड़ी हुई होती है। देवी पार्वती के सिर पर मुकुट भी विराजमान है, जिसे करंद मुकुट कहते हैं, मुकुट पर मोतियों के हार भी सुसज्जित हैं। इसके अलावा गले में भी ज्वेलरी भी है। उनके हाथ में कमल का फूल है। गले में नेकलेस, हाथों में बंधन, और खूबसूरत पोशाक को पीतल से सुसज्जित किया गया है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *