September 29, 2024

कुंभ के लिए 800 स्पेशल ट्रेन चलेंगी, प्रमुख छह स्नान पर्वों पर 15 करोड़ भक्त करेंगे दर्शन

0

 प्रयागराज

प्रयागराज में आगामी कुम्भ में 15 करोड़ से अधिक तीर्थ यात्रियों के आने की संभावना है। यात्रियों की सुविधा के लिए इस बार कुम्भ के प्रमुख छह स्नान पर्वों पर 800 से अधिक ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। शनिवार को रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, नई दिल्ली में नियंत्रण कार्यालय का निरीक्षण किया।

रेल मंत्री ने इस निरीक्षण के दौरान कुम्भ की तैयारियों की समीक्षा की। यातायात प्रबंधन को लेकर सतर्क किया। इस बात पर जोर दिया कि नियंत्रण कार्यालय में ट्रेन की आवाजाही की निगरानी के दौरान इससे समझौता नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने उत्तर रेलवे मुख्यालय बड़ौदा हाउस, नई दिल्ली में उत्तर रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधकों और संबंधित मंडलों के डीआरएम के साथ आगामी कुंम्भ की व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की। कुम्भ में प्रमुख छह स्नान पर्व पर तीर्थयात्रियों की भीड़ ज्यादा होगी। इसलिए 800 से अधिक मेला विशेष ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इसके अलावा एनआर, एनसीआर और एनईआर की ओर से आरओबी, आरयूबी और यात्री सुविधाओं सहित विभिन्न कार्यों के लिए 837 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं।
 

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि कुंभ की तैयारियों को लेकर सभी काम समय पर पूरा हो जाना चाहिए। गौरतलब है कि रेलवे अभी गर्मियों के लिए स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। इसके अलावा, समय-समय पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन करता है, ताकि लोगों को आने जाने में असुविधाओं का सामना नहीं करना पड़े। रेल मंत्री ने कंट्रोल ऑफिस का भी निरीक्षण किया और कंट्रोल ऑफिस के अधिकारियों और रेल कर्मचारियों से बातचीत की। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों को ट्रेन की आवाजाही की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए और कहा कि इससे समझौता नहीं किया जाना चाहिए। वहीं रखरखाव, साफ-सफाई और अन्य समस्याओं को भी सही रखने का निर्देश दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed