September 27, 2024

पार्टी कहेगी तो दरी भी खुशी-खुशी बिछाउंगा- CM शिवराज सिंह

0

भोपाल

भाजपा के संसदीय बोर्ड से बाहर होने के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पहली प्रतिक्रिया दी है. शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संसदीय बोर्ड से बाहर होने पर मुझे कोई हैरानी नहीं है. केंद्रीय स्तर पर एक टीम होती है, जो यह तय करती है कि किसे करना है, जैसे हम प्रदेश में तय करते हैं. शिवराज ने कहा कि आज लोग तरह-तरह की बातें कर रहे हैं, वो लोग ये सब बातें करना छोड़ दें. हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने संसदीय बोर्ड में जिन्हें शामिल किया है, वे सभी योग्य उम्मीदवार हैं. संसदीय बोर्ड में पूर्व-पश्चिम, उत्तर-दक्षिण को ध्यान में रखा गया है.

 वे शनिवार को भोपाल में एक मीडिया हाउस के कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा राजनीति में व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा नहीं होनी चाहिए। चौहान संसदीय बोर्ड से हटाए जाने के बाद पहली बार इस संबंध में बोले।

शिवराज ने कहा आप पार्टी के कार्यकर्ता हो तो पार्टी ही तय करती है किसे क्या काम करना है। जो भूमिका पार्टी तय करती है उसे करना हमारा काम है। हटाना और रखना ये संगठन की एक सामान्य प्रक्रिया है। नई टीम में पूरा देश शामिल है। योग्य लोगों को मौका मिला है। उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर कहा भाजपा ने छोटी पार्टी होने के बावजूद नीतीश जी को सम्मान दिया था। जिस ढंग से उन्होंने भ्रष्टाचारियों के साथ मिलकर सरकार बनाई है। वह अवसरवादिता का निकृष्ट उदाहरण है।

हमारे सामने बड़ा लक्ष्य, वही पाना हमारा मकसद

आगे बोलते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज मैं मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री हूं. जब राजनीति में कदम रखा तो सोचा नहीं था कि विधायक भी बनूंगा. शिवराज ने कहा कि विपक्ष के लोग यह नहीं जानते कि भाजपा के कार्यकर्ता दिन-रात पार्टी की मजबूती में लगे रहते हैं. वो अपने सामने एक बड़ा लक्ष्य बनाकर चलते हैं. उसी लक्ष्य को सामने रखकर मैं भी पार्टी के काम में लगा हुआ हूं.

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जब मेरी उम्र 17 साल थी. तब मैं नाबालिग था, लेकिन आपातकाल का विरोध करने पर जेल में भेज दिया गया था. जेल से छूटकर आया तो जेपी मूवमेंट से जुड़ गया. वहां भी दिन-रात मेहनत की. इसके बाद विद्यार्थी परिषद का हिस्सा भी रहा. शिवराज ने कहा कि उन्होंने कभी सपने में भी सोचा नहीं था एक दिन विधायक से मुख्यमंत्री तक का सफर तय करूंगा.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आने वाले वर्ष में बड़ी संख्या में नौकरियां और स्वरोजगार के अवसर युवाओं को मिलेंगे। लक्ष्य 32 लाख का है। एक वर्ष में एक लाख सरकारी नौकरियों में लगेंगे नौजवान। वह राजधानी के एक होटल में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश टाइगर स्‍टेट के बाद अब लेपर्ड स्टेट भी बनेगा।

सीएम शिवराज ने कहा कि इंदौर, भोपाल के मध्य भूमि चिन्हित की गई है, जहां उद्योग और रोजगार बढ़ाने वाला नगर विकसित होगा। उज्जैन में महाकाल महाराज के दर्शन के लिए स्टेशन से मंदिर तक केबल कार प्रारंभ करने पर विचार चल रहा है। परिवहन के लिए धरती के साथ आकाश का उपयोग भी किया जाएगा। शिक्षा, स्वास्थ्य, सुशासन, कृषि, रोजगार, औद्योगिक विकास और कौशल विकास के लिए अधिक से अधिक प्रयास किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *