September 27, 2024

कश्मीर मुद्दे को हल करने का विकल्प कभी भी युद्ध नहीं हो सकता-PM शहबाज शरीफ

0

इस्लामाबाद
 पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने भारत की ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाया है। शहबाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान, भारत के साथ स्थायी शांति चाहता है। हम बातचीत को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि कश्मीर मुद्दे को हल करने का विकल्प कभी भी युद्ध नहीं हो सकता है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स से बातचीत में जाहिर की इच्छा

द न्यूज इंटरनेशनल अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, हार्वर्ड विश्वविद्यालय (Harvard University) के छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल से बात करते हुए शरीफ ने कहा कि क्षेत्र में स्थायी शांति संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के अनुसार कश्मीर मुद्दे के समाधान से जुड़ी है। पाकिस्तान ने इस क्षेत्र में शांति बनाए रखने का संकल्प लिया है। इस क्षेत्र में स्थायी शांति संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के अनुसार कश्मीर मुद्दे के समाधान से जुड़ी हुई है। शहबाज शरीफ ने कहा कि हम बातचीत के जरिए भारत के साथ स्थायी शांति चाहते हैं क्योंकि युद्ध किसी भी देश के लिए कोई विकल्प नहीं है।

इसलिए हमारे संबंधों में हमेशा रहती है खटास

भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध अक्सर कश्मीर मुद्दे और पाकिस्तान से निकलने वाले सीमा पार आतंकवाद को लेकर तनावपूर्ण रहे हैं। हालांकि, संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने, जम्मू और कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेश में विभाजित करने के 5 अगस्त 2019 के फैसले के बाद दोनों देशों के बीच संबंध समाप्त हो गए। वजह यह कि भारत के फैसले पर पाकिस्तान से कड़ी प्रतिक्रिया हुई, जिसने राजनयिक संबंधों को डाउनग्रेड किया और भारतीय दूत को निष्कासित कर दिया।

कश्मीर भारत का अभिन्न अंग

भारत ने पाकिस्तान से बार-बार कहा है कि जम्मू-कश्मीर देश का अभिन्न अंग था, है और रहेगा। भारत ने कहा कि वह आतंक, शत्रुता और हिंसा से मुक्त वातावरण में पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी संबंध चाहता है।

दुश्मनी नहीं प्रतिस्पर्धी की भावना होनी चाहिए

बातचीत के दौरान, शरीफ ने कहा कि इस्लामाबाद और नई दिल्ली में व्यापार, अर्थव्यवस्था और अपने लोगों की स्थिति में सुधार के लिए प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हमलावर नहीं होगा, लेकिन उसकी परमाणु संपत्ति और प्रशिक्षित सेना प्रतिरोध है। उन्होंने कहा, इस्लामाबाद अपनी सेना पर अपनी सीमाओं की रक्षा के लिए खर्च करता है न कि आक्रमण के लिए।

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) कार्यक्रम के बारे में एक सवाल के जवाब में, प्रीमियर ने कहा कि देश का आर्थिक संकट हाल के दशकों में राजनीतिक अस्थिरता के साथ-साथ संरचनात्मक समस्याओं से उपजा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की स्थापना के बाद से पहले कुछ दशकों में अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में प्रभावशाली वृद्धि देखी गई जब परिणाम उत्पन्न करने के लिए योजनाएं, राष्ट्रीय इच्छा और कार्यान्वयन तंत्र थे। समय के साथ, हमने उन क्षेत्रों में बढ़त खो दी जिनमें हम आगे थे। शरीफ ने कहा कि फोकस, ऊर्जा और नीतिगत कार्रवाई की कमी के कारण राष्ट्रीय उत्पादकता में कमी आई है।

नकदी की कमी से जूझ रहा पाकिस्तान

नकदी की कमी से जूझ रहा पाकिस्तान उच्च मुद्रास्फीति, घटते विदेशी मुद्रा भंडार, बढ़ते चालू खाते के घाटे और मूल्यह्रास मुद्रा के साथ बढ़ती आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहा है। पहले नौ महीनों में चालू खाते के घाटे में 13.2 अरब अमेरिकी डॉलर की बढ़ोतरी और विदेशी ऋण चुकौती आवश्यकताओं पर दबाव डालने के साथ, पाकिस्तान को विदेशी मुद्रा भंडार में और कमी को रोकने के लिए जून 2022 तक 9-12 अरब अमेरिकी डॉलर की वित्तीय सहायता की आवश्यकता थी।

14 अगस्त को जब पाकिस्तान 75 वर्ष का हो गया, तो शरीफ ने द इकोनॉमिस्ट पत्रिका में एक लेख लिखा, जिसमें उन्होंने कहा कि 1960 के दशक में देश अपनी किशोरावस्था में, आशा और वादे से भरा हुआ था क्योंकि उसकी नियति के साथ एक तारीख थी। उन्होंने कहा कि राष्ट्र व्यापक रूप से अगला एशियाई बाघ बनने के लिए तैयार था। हालांकि, 2022 में पाकिस्तान ने खुद को अपने नवीनतम आर्थिक संकट में फंसा पाया।

बेलआउट पैकेज से शायद उबर सके पाकिस्तान

इस बीच, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के कार्यकारी बोर्ड की 29 अगस्त को बैठक होगी और उम्मीद है कि पाकिस्तान के लिए एक बेलआउट पैकेज को मंजूरी दी जाएगी, जिसमें लगभग 1.18 बिलियन अमरीकी डालर का भुगतान लंबित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *