September 27, 2024

मैडिसन स्क्वायर में भारतीय प्रवासियों ने तिरंगा फहरा कर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड

0

न्यूयार्क
अमेरिकी राज्य न्यूयार्क में आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में, फेडरेशन आफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) ने सबसे अधिक संख्या में विभिन्न झंडे फहराने के लिए दो गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बनाए। भारतीय प्रवासियों ने भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में अभिलेखों का प्रयास किया, जिसे आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में चिह्नित किया गया था। एफआईए अध्यक्ष केनी देसाई ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन और प्रयासों को सलाम करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि एफआईए ने रिकार्ड का प्रयास करके अमेरिका में अपनी मातृभूमि को चमकानें का काम करने की कोशिश की है।

एफआईए के अध्यक्ष अंकुर वैद्य ने कहा कि ये रिकार्ड वैश्विक समुदाय को समर्पित हैं और समुदाय को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया जिसके बिना यह उपलब्धि संभव नहीं होती। देसाई ने आगे कहा कि आज एफआईए ने भारत को गौरवान्वित किया है और यह उपलब्धि स्वतंत्रता संग्राम के अज्ञात और गुमनाम नायकों को श्रद्धांजलि है। एफआईए सचिव और प्रयासों के लिए इवेंट चेयर प्रवीण बंसल ने कहा कि इस प्रयास के लिए बड़े पैमाने पर प्रयासों की आवश्यकता है और एफआईए स्वयंसेवकों की पूरी टीम पिछले कुछ महीनों से दिन-रात काम कर रही थी, खासकर जब से लाजिस्टिक्स अपने आप में एक बड़ी चुनौती थी।कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कराने वाले 1500 से अधिक स्वयंसेवकों ने सुबह तड़के आकर देशभक्ति के जोश का माहौल बना दिया।

आजादी का अमृत महोत्सव भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भारत सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रमों की एक श्रृंखला है। यह महोत्सव जन-भागीदारी की भावना से पूरे देश में जन-उत्सव के रूप में मनाया गया। आजादी का अमृत महोत्सव मना रहें भारत समेत विश्व के हर हिस्से में हर घर तिरंगा मुहीम से लोगों में देश भक्ति की भावना पैदा हुई है साथ ही इस मुहिम के जरिए देश के लिए कुछ बड़ा करने के लिए युवाओं को प्रेरित भी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *