September 28, 2024

हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने, राजधानी में 11 नए अस्पताल: सिसोदिया

0

नयी दिल्ली
 दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली वालों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने और पब्लिक हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के लिए केजरीवाल सरकार राजधानी में 11 नए अस्पताल तैयार करवा रही है।

श्री सिसोदिया ने सोमवार को पीडब्ल्यूडी एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्माण कार्यों के प्रगति की समीक्षा की। उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इन सभी निर्माण कार्यों को समय रहते पूरा किया जाए और यहां क्वालिटी के सभी मानकों का पालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार का उद्देश्य अपने सभी नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देना है। इस दिशा में दिल्ली में सरकार द्वारा तैयार किए जा रहे नए अस्पताल मील का पत्थर साबित होंगे और हमारे हेल्थ रिसोर्सेज को बढ़ाने का काम करेंगे।

बैठक के दौरान अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर बनाए जा रहे ज़्यादातर अस्पतालों का निर्माण कार्य इस साल अंत तक पूरा हो जाएगा। वहीं, कुछ अस्पताल 2023 के मिड तक बनकर तैयार हो जाएंगे। निर्माण कार्य समय पर पूरे हो और सभी अस्पताल जल्द ही जनता को समर्पित हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए हर उपमुख्यमंत्री हर 15 दिन में इसके प्रगति की समीक्षा भी कर रहे है। उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने कहा कि इन 11 अस्पतालों में 3237 बेड्स की क्षमता वाले 4 अस्पताल व 6838 आईसीयू बेड्स की क्षमता वाले 7 सेमी-परमानेंट आईसीयू अस्पताल शामिल है। ये कोरोना के साथ-साथ गंभीर मेडिकल कंडीशन वाले केसों से लड़ने में मददगार साबित होंगे। इन नए अस्पतालों से दिल्ली के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को बूस्ट मिलेगा और लाखों दिल्लीवासी विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

श्री सिसोदिया ने मोहल्ला क्लिनिकों के निर्माण कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में 12 नए मोहल्ला क्लिनिक बनकर तैयार है। इन मोहल्ला क्लीनिकों का निर्माण कार्य पूरा चुका है। इसके अलावा 52 मोहल्ला क्लिनिकों का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इनका निर्माण कार्य पूरा होने के बाद इन्हें जनता की सेवा के लिए समर्पित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर केजरीवाल सरकार द्वारा 500 से ज्यादा मोहल्ला क्लीनिक बनाए गए है जहाँ रोजाना 70 हजार लोग इलाज करवाते हैं। यहां लोगों को 212 प्रकार के टेस्ट व सभी बेसिक दवाइयां (125 प्रकार की दवाइयां) सहित सभी प्रकार की प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं नि:शुल्क प्रदान की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *