September 29, 2024

काउंटिंग से पहले ही अखिलेश यादव को गड़बड़ी की आशंका? नतीजों पर चुनाव आयोग से क्या अपील

0

 लखनऊ

उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव के नतीजों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो गई। कहीं से कोई रुझान प्राप्त होने से पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव का ट्वीट आ गया। चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर पहले भी सवाल उठा चुके अखिलेश यादव ने काउंटिंग से ठीक पहले हर एक खास अपील की। उन्होंने कहा कि हर राउंड के बाद चुनाव आयोग आंकड़े जारी करे जिससे लोगों का विश्वास बना रहे। उन्होंने ट्वीट किया, 'आशा है चुनाव आयोग हर एक राउंड के बाद आँकड़े बताता जाएगा जिससे जन विश्वास बना रहे।'

निकाय चुनाव में भाजपा और सपा के बीच मुख्य मुकाबला बताया जा रहा है। विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा के पास जहां अपनी सफलता को आगे बढ़ाने की चुनौती है तो सपा पिछले हार का बदला लेना चाहेगी। भाजपा और सपा के अलावा बसपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने भी दमखम लगाया है। प्रदेश के नगरीय निकायों के दो चरणों में हुए चुनाव के बाद अब शनिवार को नतीजों की बारी है। प्रदेश के सभी 75 जिलों में नगर निगमों, नगर पालिका परिषदों व नगर पंचायतों के प्रतिनिधियों के इस चुनाव की मतगणना शनिवार की सुबह आठ बजे से शुरू होगी। लखनऊ में रमाबाई रैली स्थल पर मतगणन होगी। दोपहर एक बजे तक वार्डों के परिणाम आने शुरू हो जाएंगे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने मतगणना को पारदर्शिता एवं बेहतर ढंग से निष्पक्षता के साथ कराने के लिए निर्देश देते हुए कहा है कि मतगणना सीसीटीवी की निगरानी में कराई जाए और आवश्यकतानुसार वीडियोग्राफी भी कराई जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक राउण्ड के परिणाम की घोषणा लाउडस्पीकर से की जाए। स्ट्रांग रूम में रिकार्डिंग सहित सीसीटीवी कैमरे लगे होने चाहिए। आयोग ने मतगणना व्यवस्थित कराने के लिए कड़े निर्देश जारी किए हैं। विजय जुलूस प्रतिबन्धित किया गया है। वहीं उत्तर प्रदेश के स्वार और छानबे उपचुनाव की मतगणना भी शनिवार को होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *