October 4, 2024

मोदी को ऑस्ट्रेलिया के PM ने बताया बॉस, स्टेडियम में गूंजा ‘इंडिया-इंडिया’

0

 सिडनी
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं। मंगलवार को वह भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। सिडनी के एरिना स्टेडियम में आयोजित इस भव्य कार्यक्रम में 25 हजार से अधिक लोग हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी 2014 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया आए हैं और उनके दौरे को लेकर भारतीय समुदाय बेहद उत्सुक है।

जी-7 सम्मेलन में अपनी छाप छोड़ने के बाद पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं। यहां उनके स्वागत के लिए सिडनी में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। पीएम मोदी नौ साल बाद ऑस्ट्रेलिया पहुंचे हैं। उनके स्वागत के लिए भारतीय मूल के लोग काफी उत्साहित हैं। पीएम मोदी के स्वागत में आयोजित कार्यक्रम में हजारों की संख्या में भारतीय शिरकत कर रहे हैं।

सिडनी के एरिना स्टेडियम में आयोजित इस भव्य कार्यक्रम में 25 हजार से अधिक लोग हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी 2014 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया आए हैं और उनके दौरे को लेकर भारतीय समुदाय बेहद उत्सुक है। फिलहाल पीएम मोदी ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ सिडनी के एरिना स्टेडियम पहुंच चुके हैं और कुछ ही देर में उनका संबोधन शुरू होने वाला है।

अल्बनीज ने पीएम मोदी को बताया 'बॉस'

पीएम मोदी ने 'नमस्ते ऑस्ट्रेलिया' से अपना संबोधन शुरू किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई पीएम को अपना 'दोस्त' बताया। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने पीएम मोदी को 'बॉस' बताते हुए उनका स्वागत किया। पीएम मोदी ने कहा कि अल्बनीज का संबोधन दिखाता है कि ऑस्ट्रेलिया के मन में भारत के लिए कितना प्रेम है। उन्होंने कहा, 'थैंक्यू, माई फ्रेंड एंथनी'।

'C,D,E पर आधारित भारत-ऑस्ट्रेलिया के संबंध'

पीएम मोदी ने कहा, 'एक समय था जब कहा जाता था कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों को तीन C डिफाइन करते हैं। कॉमनवेल्थ, क्रिकेट और करी। फिर कहा गया कि ये तीन D पर आधारित हैं। डेमोक्रेसी, डायस्पोरा और दोस्ती। कुछ लोगों ने इसे तीन E पर आधारित पर बताया। एनर्जी, इकोनॉमी और एजुकेशन। अलग-अलग कालखंड में यह बात संभवतः सही भी रही है लेकिन भारत और ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक संबंधों का विस्तार इससे कहीं बड़ा है। इन सारे संबंधों का आधार है आपसी विश्वास और आपसी सम्मान।'

पीएम मोदी ने बताया भारत और ऑस्ट्रेलिया का कनेक्शन

पीएम मोदी ने कहा, 'हमारे बीच भौगोलिक दूरी भले है लेकिन हिंद महासागर हमें आपस में जोड़ता है। हमारी जीवनशैली भले अलग हो लेकिन अब योग भी हमें जोड़ता है। क्रिकेट से हम तो पहले से जुड़े हैं लेकिन अब टेनिस और फिल्में भी हमें जोड़ रही हैं। हमारा खाना बनाने का तरीका भले अलग हो लेकिन अब मास्टरशेफ हमें जोड़ता है। हमारे यहां त्योहार अलग हैं लेकिन हम दीवाली और बैशाखी की रौनक से जुड़े हैं। हमारी भाषाएं भले अलग हों लेकिन हम हिंदी, पंजाबी, तमिल जैसी भाषाओं से जुड़े हैं।

ऑस्ट्रेलिया के लोग इतने सच्चे और अच्छे हैं कि भारत की विविधता को खुले दिल से स्वीकारते हैं। यही कारण है कि पैरामाटा स्क्वायर किसी के लिए परमात्मा चौक बन जाता है और हैरिस पार्क कई लोगों के लिए हरीश पार्क हो जाता है।'

सिडनी के पास भी लखनऊ है क्या? : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय से पीएम अल्बनीज को चाट खिलाने के लिए कहा। उन्होंने कहा, 'मैंने सुना है सिडनी के पास लखनऊ नाम की एक जगह भी है। लेकिन पता नहीं वहां चाट मिलती है या नहीं।' उन्होंने कहा, 'मुझे जानकर अच्छा लगा कि आपने आजादी का अमृत महोत्सव भी मनाया है। सिडनी ओपेरा हाउस जब तिरंगे के रंग में रंगा तो भारत में भी जय-जयकार हो रहा था।'

'क्रिकेट के रिश्तों को 75 साल पूरे'

पीएम मोदी ने कहा, 'हमारे क्रिकेट के रिश्तों को भी 75 साल पूरे हो गए हैं। क्रिकेट के मैदान पर मुकाबला जितना रोचक होता है, उतनी ही गहरी हमारी दोस्ती है। इस बार कई ऑस्ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी भी आईपीएल खेलने आई थीं।' उन्होंने कहा, 'हम सिर्फ सुख के नहीं दुख के साथी भी हैं। पिछले साल जब शेन वॉर्न का निधन हुआ तो भारत ने भी शोक मनाया। यह ऐसा था जैसा हमने किसी अपने को खोया है।'

पीएम मोदी ने गिनाई भारत की उपलब्धियां

पीएम मोदी ने कहा, 'आपका सपना होगा कि आपका देश भारत एक विकसित देश बने। यह मेरा भी सपना है। यह 140 करोड़ भारतीयों का सपना है। भारत के पास सामर्थ्य और संसाधनों की कमी नहीं है। आज दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री जिस देश में है, वह है-भारत। कोरोना की वैश्विक महामारी में जिस देश ने दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण कार्यक्रम चलाया, वह देश है- भारत। आज जो देश दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है, वह है-भारत।

आज जो देश दुनिया में नंबर स्मार्टफोन डेटा कंज्यूमर है, वह देश है- भारत। आज जो देश दुग्ध उत्पादन के मामले में दुनिया में नंबर-1 है, वह देश है- भारत। आज जो देश इंटरनेट यूजर्स के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर है, वह देश है- भारत। आज जो देश चावल, गेहूं और गन्ना उत्पादन के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर है, वह है- भारत। आज जिस देश में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है, वह देश है- भारत। दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सिविल एविएशन मार्केट जिस देश में है, वह देश है- भारत। जो देश अगले 25 साल में विकसित होने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है, वह देश है- भारत।'

'हमने पिछले 9 साल में 50 करोड़ खाते खोले'

साथियों, आज आईएमएफ भारत को ग्लोबल इकोनॉमी का ब्राइट स्पॉट मानता है। आज दुनिया के कई देशों में बैंकिंग सिस्टम पर संकट है लेकिन दूसरी तरफ भारत की बैकों की मजबूती की चारों तरफ तारीफ हो रही है। दुनिया में 100 साल में आए संकट के बीच भारत ने बीते रिकॉर्ड निर्यात किया है। आज हमारा विदेशी मुद्रा भंडार नई ऊंचाइयों छू रहा है।

आपको याद होगा जब मैं 2014 में यहां आया था तो मैंने आपसे एक सपना साझा किया था। मेरा सपना था कि भारत में गरीब से गरीब का अपना बैंक खाता हो।आपको गर्व होगा दोस्तों, पिछले 9 साल में हमने करीब 50 करोड़ भारतीयों के बैंक अकाउंट खोले हैं। सिर्फ बैंक खाते खोलना हमारी सफलता नहीं है। इसने भारत में पब्लिक सर्विस डिलिवरी इकोसिस्टम को बदल दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *