October 4, 2024

केरल के मंदिरों में अब RSS नहीं कर पाएगा सामूहिक अभ्यास, त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड ने जारी किया सर्कुलेशन

0

केरल
 केरल में मंदिरों के प्रबंधन को लेकर त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (TDB) ने एक नया निर्देश जारी किया है। 18 मई को जारी किए गए सर्कुलेशन में आरएसएस द्वारा आयोजित सामूहिक अभ्यास और अन्य गतिविधियों की अनुमति नहीं देने के आदेश जारी किए गए है। सर्कुलर में कहा गया है कि इसका सख्ती से पालन किया जाए और जो अधिकारी इसका पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले, त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड ने 30 मार्च को एक आदेश जारी किया था कि मंदिर के अनुष्ठानों और त्योहारों को छोड़कर मंदिर परिसर का इस्तेमाल किसी अन्य उद्देश्य के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

इसलिए जारी किया गया सर्कुलर..
उल्लेखनीय है कि टीडीबी ने 2016 में एक सर्कुलर जारी कर आरएसएस द्वारा मंदिर परिसरों में सभी प्रकार के हथियारों के प्रशिक्षण पर प्रतिबंध लगा दिया था। बाद में 30 मार्च 2021 को बोर्ड ने फिर से सर्कुलर जारी कर अधिकारियों से इस संबंध में कार्रवाई करने को कहा था। टीडीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मंदिर परिसर के अंदर आरएसएस की शाखाओं के संचालन की अनुमति नहीं दी जाए, यह सुनिश्चित करने के लिए इस बार फिर से सर्कुलर जारी किया गया है।

तत्कालीन देवस्वोम मंत्री कडकम्पल्ली सुरेंद्रन का आरोप
2016 में, तत्कालीन देवस्वोम मंत्री कडकम्पल्ली सुरेंद्रन ने आरोप लगाया था कि आरएसएस केरल में मंदिरों को हथियारों के भंडार में बदलने की कोशिश कर रहा है और सरकार को इस संबंध में बड़ी संख्या में शिकायतें मिल रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *