October 4, 2024

मृतक के नाम मतदाता सूची से हटाने के निर्देश, एक माह में यह करना है काम पूरा

0

भोपाल

चुनाव के लिए छह माह से कम समय शेष रहने की स्थिति को देखते हुए कलेक्टरों ने अब जिलों में निलंबित और छह माह में रिटायर होने वाले कर्मचारियों का डेटाबेस तैयार करने के निर्देश विभाग प्रमुखों को दिए हैं। चुनाव आयोग के निर्देश पर सभी जिलों को एक माह में यह काम पूरा कर लेने के लिए कहा गया है।

इसके अलावा सभी कर्मचारियों व अधिकारियों से जुड़ी हर छोटी जानकारी भी तैयार करने के लिए कहा गया है। चुनाव के मद्देनजर तैयार किए जाने वाले डेटाबेस में कर्मचारी का स्थानांतरण, मृत्यु व सेवानिवृत्ति होने की स्थिति में संबंधित कर्मचारी की जानकारी डिलीट करने का काम भी जिलों में शुरू हो गया है। जिलों में पदस्थ अधिकारी कर्मचारी का नाम हिंदी एवं अंग्रेजी में पूरा दर्ज कराया जा रहा है।

कलेक्टरों को यह भी कहा गया है कि ऐसे अधिकारियों तथा कर्मचारियों जिनकी सेवानिवृत्ति आगामी छ: माह में होने जा रही है, उनकी जानकारी विशेष रूप से निर्धारित कालम में दर्ज करें। जो कर्मचारी निलंबित हैं, उनका निलंबन आदेश की छायाप्रति साथ में संलग्न करने के भी निर्देश हैं। जिलों में विभाग प्रमुखों से कलेक्टरों द्वारा कहा जा रहा है कि अधिकारियों एवं कर्मचारियों की पदस्थापना के आधार पर ही जानकारी पोर्टल पर अपलोड करेंगे।

संविदा, आउटसोर्स, स्थायी, अस्थायी की सूची अलग होगी
डेटाबेस में अधिकारियों एवं कर्मचारियों का मूल वेतन, मूल पद, स्थायी, अस्थायी, संविदा, आउटसोर्स कर्मचारी का स्पष्ट उल्लेख करने के लिए भी कहा गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *