October 4, 2024

निगरानी को लगे CCTV कैमरों की भी अब की जाएगी निगरानी

0

भोपाल

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की आज से प्रथम वर्ष की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। परीक्षा में करीब एक लाख विद्यार्थी शािमल होंगे। परीक्षाओं की निगरानी करने के लिए 125 परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। उड़नदस्ते विद्यार्थियों के साथ सीसीटीवी की निगरानी करेंगे। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे नहीं दिखेंगे, तो उड़नदस्ते कुलपति से उनकी अनुशंसा करेंगे।

बरकतउल्ला विवि ने आज से बीकॉम, बीए, बीएससी, बीबीए, बीसीए, बीएससी होम साइंस प्रथम वर्ष के करीब एक लाख विद्यार्थियों की परीक्षा लेना शुरू कर दिया है। परीक्षा दो पालियों में संचालित की जा रही है। पहली पाली सुबह 11 बजे शुरू हो गई है, जो तीन बजे तक चलेगी। दूसरी पाली दोपहर तीन से शाम छह बजे तक चलेगी। परीक्षाओं को नकल से मुक्त रखने के लिए बीयू परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगाने के आदेश दिए हैं। केंद्रों में सीसीटीवी की निगरानी करने के लिए उड़नदस्तों को सूचित किया गया है। वे विद्यार्थियों के साथ सीसीटीवी का परीक्षण करेंगे। उन्हें केंद्रों पर सीसीटीवी नहीं दिखाई देते हैं, तो वे इसकी रिपोर्ट तैयार बीयू भेजेंगे। उनकी अनुशंसा कुलपति सुरेश कुमार जैन के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी।  

पर्यवेक्षक होंगे नियुक्त
जानकारी के मुताबिक परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी नहीं होने की दशा में बीयू विद्यार्थियों की संख्या के हिसाब से एक या दो पर्यवेक्षक नियुक्त करेगा। इसके बाद परीक्षाएं पूर्ण की जाएगी। इसमें उड़नदस्ता दल क्रमांक एक में संयोजक डॉ. संतोष कुमार भदौरिया हैं। उसके सदस्य डॉ. शशांक शेखर ठाकुर, डॉ. यूपी शुक्ला, डॉ. सोनिया पटेल, कमलेश नेगी हैं। उड़नदस्ता दल क्रमांक दो में डॉ. प्रतिभा सिंह संयोजक और डॉ. अच्छेलाल, डॉ. अंसारी, डॉ. मंजूलता पाठक और डॉ. एसएस यादव सदस्य हैं।

परीक्षा के लिए सभी सुरक्षित इंतजाम किए गए हैं। इसमें लापरवाही बरतने वाले केंद्रों पर कार्रवाई की जाएगी।
सुरेश कुमार जैन, कुलपति, बरकतउल्ला विश्वविद्यालय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *