October 2, 2024

तुर्की बना रहा है सीरिया के शरणार्थियों को वापस भेजने की योजना: एर्दोगन

0

अंकारा
राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा कि तुर्की सीरिया के शरणार्थियों को स्वदेश भेजने की योजना बना रहे हैं और यह प्रक्रिया कब से शुरू हो सकती है इसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा है।

इससे पहले, देश में राष्ट्रपति चुनाव के आगामी दूसरे दौर में  एर्दोगन के प्रतिद्वंद्वी केमल किलिकडारोग्लू ने स्पष्ट कहा है कि यदि वह चुनाव में जीतते हैं, तो उनके पास दो वर्षों के अंदर सीरियाई शरणार्थियों को वापस स्वदेश भेजने और देश में अवैध प्रवेश पर कड़ाई से लगाम लगाने की योजना है।

 एर्दोगन ने टीआरटी हैबर के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “शरणार्थियों की वापसी के लिए एक रोड मैप (खाका) जल्द ही तैयार किया जाएगा। यह विश्लेषण किया जाएगा कि उनकी वापसी कितनी जल्दी की जा सकती है।” उन्होंने कहा कि चार लाख 50 हजार सीरियाई शरणार्थी अपने वतन वापस लौट चुके हैं और हमारी योजना 10 लाख सीरियाई शरणार्थियों को वापस भेजने की है।
गौरतलब है कि तुर्की प्रवासन एजेंसी ने जनवरी में कहा था कि 35 लाख सीरियाई शरणार्थी तुर्की में रह रहे हैं और 2022 में लगभग 59 हजार लोग सीरिया में सुरक्षित वापस लौट गए थे।

मेक्सिको मध्य अमेरिकियों को अस्थायी कार्य वीजा देगा

 मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने कहा कि देश में मध्य अमेरिकियों को अस्थायी कार्य वीजा प्रदान करने की योजना तैयार की गयी है।
राष्ट्रपति ने सोमवार को अपने दैनिक ब्रीफिंग में कहा कि मेक्सिको को बड़े पैमाने पर अपनी अवसंरचना परियोजनाओं के लिए अतिरिक्त श्रमशक्ति की आवश्यकता है, जैसे कि दक्षिण-पूर्व माया क्षेत्र से एक ट्रेन मार्ग।

ओब्राडोर ने मेक्सिको सिटी के नेशनल पैलेस में संवाददाताओं से कहा कि हमारे पास परियोजनाओं के लिए जनशक्ति का अभाव है। उन्होंने कहा कि इस सप्ताह मैं हमारे मध्य अमेरिकी भाइयों के लिए एक कार्यक्रम शुरू करने जा रहा हूं जिससे उन्हें मेक्सिको में सार्वजनिक परियोजनाओं पर काम करने के लिए अस्थायी वीजा प्राप्त हो सके और वे अस्थायी कार्य वीजा के साथ कानूनी रूप से हमारे देश में रह सकें। उन्होंने कहा कि मेक्सिको को विशेष रूप से वेल्डर और इंजीनियरों की आवश्यकता है।

लोपेज़ ओब्राडोर का प्रशासन दिसंबर 2018 में सत्ता में आया था और उसने बिना दस्तावेज वाले प्रवासियों के प्रवाह में कमी लाने की मांग की, मुख्य रूप से मध्य अमेरिका से, जो अमेरिका पहुंचने के लिए मेक्सिको को पार करना चाहते हैं। जैसा कि अमेरिका ने अपनी आव्रजन नीति को कड़ा कर दिया है, कई प्रवासी मेक्सिको में ही रह जाते हैं।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *