October 5, 2024

चेले हार्दिक पर भारी पड़ी गुरु धोनी की सेना, 10वीं बार फाइनल में चेन्नई

0

 नई दिल्ली

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने आईपीएल 2023 के फाइनल में एंट्री कर ली है। धोनी ब्रिगेड ने मंगलवार को पहले क्वॉलिफायर में डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस (जीटी) को 15 रन से रौंदा। चेन्नई ने 173 रन का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली जीटी निर्धारित 20 ओवर में 157 रन पर ढेर हो गई। जीटी को पहली बार आईपीएल में सीएसके के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी है। चार बार खिताब जीत चुकी चेन्नई ने 10वीं बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई है। वह इतनी मर्तबा फाइनल में पहुंचने वाली इकलौती टीम है। गुजरात के पास खिताबी मुकबाले में पहुंचने का अभी एक और मौका है। जीटी क्वॉलिफायर-2 में एलिमिनेटर जीतने वाली टीम से भिड़ेगी।

लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात का आगाज अच्छा नहीं रहा। ऋद्धिमान साहा 12 रन बनाकर आउट हो गए। शुभमन गिल ने काफी देकर तक एक छोर संभाले रखा लेकिन धीमी गति से रन बनाए। उन्होंने 38 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 42 रन की पारी खेली। हार्दिक पांड्या (8), डेविड मिलर (4) और राहुल तेवतिया (3) का बल्ला खामोश रहा। दासुन शनाका ने 17 रन रन बनाए। राशिद खान ने 16 गेंदों में ताबड़तोड़ 30 रन जोड़े लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। गुजरात की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके 6 विकेट 100 का आंकड़ा पार करने से पहले गिर गए। चेन्नई के लिए दीपक चाहर, महेश तीक्षणा, रविंद्र जडेजा और पथिराना ने दो-दो विकेट हासिल किए। तुषार देशपांडे को एक विकेट मिला। गुजरात का एक प्लेयर रनआउट हुआ।

इससे पहले, चेन्नई ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 172 रन जुटाए। टॉस गंवाने के बाद चेन्नई ने अच्छी शुरुआत की। ऋतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉनवे ने पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़े। गायकवाड़ को नो-बॉल के कारण जीवनदान मिला, जिसके उन्होंने खूब फायदा उठाया। गायकवाड़ ने 44 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के के जरिए 60 रन बनाए। कॉनवे ने 34 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 40 रन जुटाए। शिवम दुबे (1) का बल्ला नहीं चला। अजिंक्य रहाणे (10 गेंदों में 17) और अंबाती रायडू (9 गेंदों में 17) ने तेजी से बनाने का प्रयास किया लेकिन बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। रविंद्र जडेजा ने 16 गेंदों में 22 रन का योगदान दिया। एमएस धोनी सिर्फ 1 रन बना सके। मोईन अली 4 गेंदों 9 रन बनाकर नाबाद रहे। गुजरात के लिए मोहम्मद शमी और मोहित शर्मा ने दो-ो विकेट चटकाए जबकि दर्शन नालकंडे, राशिद खान और नूर अहमद ने एक-एक शिकार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *