October 5, 2024

दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने एक ही दिन में गंवा दिए 11.2 अरब डॉलर

0

अमेरिका
अमेरिकी अर्थव्यवस्था में नरमी से लक्जरी के सामानों की मांग में कमी होने की आशंका के चलते दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बर्नार्ड अरनॉल्ट ने एक ही दिन में अपनी संपत्ति से 11.2 अरब डॉलर गंवा दी। LVMH के संस्थापक अरनॉल्ट के टॉप ब्रांडों में लुई वुइटन हैंडबैग, मोएट एंड चंदन शैम्पेन और क्रिश्चियन डायर गाउन शामिल हैं। 2023 में यूरोपीय लक्जरी कंपनियों के शेयर की कीमतें बढ़ी तो इनकी संपत्ति में जबरदस्त उछाल आया। अरनॉल्ट कमाई में भी नंबर वन हो गए।

इन 8 भारतीय अरबपतियों की संपत्ति 11 अरब डॉलर से कम
बर्नाड अरनॉल्ट ने जितनी दौलत एक दिन में गंवाई है, उतनी दौलत भारत के 8 अरबपतियों की जीवनभर की कमाई भी नहीं है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में 182वें स्थान पर काबिज भारतीय अरबपति केपी सिंह के पास अभी 10.48 अरब डॉलर की संपत्ति है। रवि जयपुरिया के पास भी केवल 9.58 अरब डॉलर की संपत्ति है और वह 204 नंबर पर हैं। नुस्ली वाडिया के पास 8.19 अरब डॉलर की संपत्ति है। बेनू बांगर के पास 6.95 अरब डॉलर और विक्रम लाल के पास 6.68 अरब डॉलर। जबकि अश्विन दानी के पास 6.64 और महेंद्र चोकसी के पास 6.01 अरब डॉलर। मुरली दिवि के पर 5.94 अरब डॉलर की संपत्ति है। ये वो भारतीय अरबपति हैं, जो ब्लूबर्ग बिलेनियर लिस्ट में हैं।

क्यों घटी दौलत
मंगलवार को LVMH के शेयर पेरिस में 5% गिर गए। इसके साथ ही उनकी इस साल अब तक की कमाई घटकर 31.5 अरब डॉलर रह गई और इस लिस्ट में वह मार्क जुकरबर्ग, एलन मस्क, जेफ बेजोस के बाद चौथे नंबर पर आ गए।  ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक बिकवाली के साथ भी, फ्रांसीसी अरबपति के पास अभी भी 191.6 अरब डॉलर की संपत्ति है। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति अर्नाल्ट और दूसरे अमीर व्यक्ति टेस्ला इंक के एलन मस्क के बीच का अंतर घटकर महज 11.4 अरब डॉलर रह गया है। एलवीएमएच के शेयर मूल्य में लंबी रैली के बाद मंगलवार को गिरावट दर्ज की गई। डॉयचे बैंक एजी के विश्लेषकों मैट गारलैंड और एडम कोचरन ने एक नोट में कहा कि वे उम्मीद करते हैं कि निवेशक यूरोपीय लक्जरी शेयरों के साथ अधिक चयनात्मक बनेंगे, अमेरिका में धीमी वृद्धि एक चिंता का विषय है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *