October 5, 2024

हार्ट अटैक से हुई एक्टर नितेश पांडे की मौत, इन चीजों से बनाये दूरी

0

बीमारी धीरे-धीरे शरीर को नुकसान पहुंचाकर कमजोर कर देती है और फिर जान भी ले सकती है। लेकिन कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं, जिसकी वजह से स्वस्थ दिख रहा इंसान अचानक चला जाता है। ऐसी ही एक बीमारी के कारण अनुपमा सीरियल फेम नितेश पांडे का निधन हो गया है।

ओम शांति ओम, बधाई दो जैसी फिल्मों में यादगार रोल कर चुके 51 वर्षीय नितेश इगतपुरी में शूटिंग के लिए गए थे और वहां बीती रात को दम तोड़ दिया। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पहली नजर में लगता है कि उन्हें बड़ा हार्ट अटैक आया था। हालांकि, मौत के कारण की पुष्टि पोस्ट मार्टम रिपोर्ट आने के बाद हो पाएगी।

हार्ट अटैक, कार्डिएक अरेस्ट और अन्य दिल की बीमारी के कारण जान जाने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री के कई जवान अभिनेता इस बीमारी की चपेट में आकर अलविदा कह चुके हैं। आपको बता दें कि हार्ट अटैक कोलेस्ट्रॉल के कारण नस ब्लॉक होने की वजह से आता है। जिसके पीछे कई सारे फूड्स हो सकते हैं।

मीठी चीजों का सेवन
अगर आप मिठाई, चीनी के दीवाने हैं, तो संभल जाइए। क्योंकि यह दीवानापन हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। अध्ययन के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों को दिल की बीमारी होने का खतरा ज्यादा होता है। मीठे फूड्स का सेवन करने से गंदा कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ने लगता है।

नमक वाली चीजें
डब्ल्यूएचओ कहता है कि अधिकतर लोग जरूरत से ज्यादा नमक (सोडियम) का सेवन कर रहे हैं। जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है और नसें कमजोर हो जाती हैं। हाई बीपी से दिल पर प्रेशर बढ़ने लगता है और हार्ट अटैक आ सकता है।

फैट वाली चीजें
बर्गर, पिज्जा, पकौड़े, समोसा, पूरी जैसे प्रोसेस्ड और डीप फ्राइड फूड्स में गंदे फैट्स की मात्रा ज्यादा होती है। इनमें मौजूद सैचुरेटेड और ट्रांस फैट्स शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ा देते हैं और नसों को ब्लॉक कर देते हैं। इसकी वजह से दिल को ऑक्सीजन व पोषण नहीं मिल पाता और हार्ट अटैक आता है।

एल्कोहॉल और तंबाकू
एल्कोहॉल और तंबाकू शरीर के हर अंग के लिए खतरनाक होते हैं। ये दोनों पदार्थ हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल तुरंत बढ़ा देते हैं, जिससे दिल पर काफी प्रेशर आ जाता है। हार्ट अटैक से बचने के लिए इन चीजों से दूरी बना लें।

इन लक्षणों के दिखने पर भागें अस्पताल
​हार्ट अटैक आने पर कुछ खतरनाक लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे- सीने में दर्द, सांस फूलना, जबड़े-गर्दन-पीठ-हाथ-कंधे में दर्द, जी मिचलाना, चक्कर आना। इन लक्षणों को याद रखें और दिखते ही डॉक्टर के पास भागें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *