October 5, 2024

अयोध्या में चलेगा क्रूज़, 5 स्टार होटल जैसी मिलेगी सुविधा

0

 अयोध्या

भगवान राम की नगरी अयोध्या सज रही है. यहां के मठ-मंदिरों का जीर्णोद्धार हो रहा है. त्रेता की अयोध्या का सपना साकार हो रहा है. धार्मिक दृष्टिकोण के साथ-साथ अयोध्या को पर्यटन के लिहाज से भी विकसित किया जा रहा है. अब सरयू नदी में पर्यटक पुष्पक विमान का लुफ्त उठाया जा सकेगा. दुबई की तर्ज पर सरयू में भी क्रूज़ चलाने की तैयारी है.

दुबई के मरीन की तर्ज पर अयोध्या में क्रूज़ संचालन करने की योजना अगले माह से मूर्त रूप लेगी. इस क्रूज़ की खास बात है कि यह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. अयोध्या आने वाले पर्यटक और श्रद्धालु क्रूज में रहने के साथ-साथ सरयू की जलधारा में विभिन्न व्यंजनों का स्वाद भी लेंगे.

नया घाट से लेकर गुप्तार घाट तक लगभग 15 किलोमीटर के क्षेत्र में यह क्रूज़ चलाया जाएगा. एक बार में डेढ़ सौ पर्यटक बैठ कर इसका आनंद ले सकेंगे. साथ ही, इसमें आठ से 12 कमरे होंगे. इस क्रूज़ में फाइव स्टार होटल जैसी सुविधा मिलेगी. हर ट्रिप में 15 मिनट का सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इसके अलावा, अयोध्या की संस्कृति और सभ्यता को ऑडियो तथा वीडियो के माध्यम से क्रूज़ में सफर कर रहे पर्यटक और श्रद्धालुओं को रूबरू कराया जाएगा.

 भगवान राम के जीवन पर आधारित एक लघु कथा का विवरण भी किया जाएगा ताकि प्रभु राम, अयोध्या की संस्कृति और सभ्यता को देश व दुनिया के लोग जान सकें. पर्यटन विभाग की मानें तो दीपोत्सव तक अयोध्या आने वाले पर्यटक के लिए यह सुविधा प्रारंभ कर दी जाएगी.

दो कंपनीक्रूज का निर्माण कर रही है

पर्यटन विभाग के उपनिदेशक आर.पी यादव ने बताया कि अयोध्या में दो कंपनियां आई हैं जो क्रूज का निर्माण कर रही हैं. नए घाट के पास बने पर्यटन विभाग की दो एकड़ भूमि पर क्रूज़ का निर्माण किया जाएगा. दुबई के तर्ज पर पर्यटक अयोध्या में क्रूज़ का आनंद ले सकेंगे. क्रूज़ में फाइव स्टार होटल जैसी सुविधा मिलेगी.

इसके अलावा, इसमें प्राकृतिक दृश्य को दिखाया जाएगा. इतना ही नहीं, अयोध्या में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह योजना कारगर साबित होगी. भविष्य में इस योजना के जरिए रोजगार की भी संभावना होगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इच्छा  है कि धार्मिक महत्व के अलावा अयोध्या पर्यटन की दृष्टि से भी जानी और पहचानी जाए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *