October 5, 2024

जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र में पंजीयन कराने वालों के लिए समुचित व्यवस्था

0

रायपुर

जब से बेरोजगार युवाओं के लिए भूपेश बघेल सरकार ने 2500 रुपए बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया हैं। जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र में पंजीयन कराने वालों की भीड़ लगातार पहुंच रही है। हालांकि पुराने पात्र लोगों को ही अभी नियमानुसार दिया जा रहा है,लेकिन जिन लोगों ने पंजीयन नहीं कराया था उन्हे भी अब इसका महत्व समझ आने लगा है इसलिए आगे का ध्यान रखते हुए वे पंजीयन करा रहे हैं।

गर्मी को देखते हुए जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र द्वारा आवेदकों को राहत प्रदान करने के लिए बड़ा कूलर, पीने के पानी का टैंकर, धूप से बचने के लिए टैंट एवं कुर्सियों की पर्याप्त व्यवस्था की गयी है। आवेदकों की सुविधा हेतु टोकन सिस्टम बनाकर पंजीयन का कार्य संपादित किया जा रहा है।

उपसंचालक (रोजगार) का कहना है कि आवेदक स्वंय ऑनलाइन पंजीयन कर सुविधानुसार तीन माह के भीतर कार्यालय में उपस्थित होकर किये गये पंजीयन का सत्यापन करवा सकता है। किंतु आवेदकों द्वारा ऑनलाइन पंजीयन कराये गए दिवस के ही दिन सत्यापन  कराने हेतु कार्यालय में उपस्थित हो जा रहे है, इससे अत्यधिक भीड़ हो रही है। आवेदकों का पंजीयन तीन माह के लिए वैध रहता है।

रोजगार पंजीयन का नवीनीकरण कार्य भी आवेदक स्वयं ऑनलाइन कर सकता है। भौतिक सत्यापन तीन माह के भीतर किसी भी कार्यदिवस को उपस्थित होकर करा सकता है। रोजगार पंजीयन से संबंधित किसी भी प्रकार का कार्य केवल ऑनलाइन संपादित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *