October 5, 2024

माउंट एवरेस्ट की चोटी के आसपास भारतीय पर्वतारोही की तलाश जारी

0

सिंगापुर
 माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचने के बाद पिछले शनिवार को लापता हुए भारतीय मूल के सिंगापुरी पर्वतारोही की तलाश में कई टीम लगी हुई हैं।

'नेपाल गाइड ट्रेक्स एंड एक्पेडिशन' के मालिक प्रकाश चंद्र देवकोटा ने बताया कि पर्वतारोही श्रीनिवास सैनी दत्तात्रेय की तलाश में लगे प्रत्येक दल में तीन तीन शेरपा शामिल हैं।

समाचारपत्र 'द स्ट्रेट्स टाइम्स' ने मंगलवार को अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि देवकोटा ने पिछले शुक्रवार को चोटी पर पहुंचने की पर्वतारोही की एक तस्वीर भी साझा की है।

इस तस्वीर में दत्तात्रेय गहरे नारंगी रंग के कपड़े, धूप का चश्मा तथा ऑक्सीजन मास्क पहने नजर आ रहे हैं। इसमें 8,849 मीटर ऊंची चोटी पर उनके इर्द गिर्द काफी सारे झंडे लगे दिखाई दे रहे हैं। दत्तात्रेय जेएलएल टेक्नोलॉजी में वरिष्ठ प्रबंधक हैं।

एक अन्य तस्वीर में पर्वतारोही पीठ के बल लेटे हैं और तीन अन्य लोग एक जैसे कपड़े पहने बैठे हैं।

खबर के मुताबिक, श्रीनिवास ने आखिरी बार शुक्रवार को अपनी पत्नी को एक संदेश भेजा था, जिसमें उन्होंने बताया था कि वह एवरेस्ट की चोटी पर पहुंच गए हैं। उन्होंने बताया था कि उन्हें 'सेरेब्रल ओडेमा' हुआ है और उनके वापस नीचे आने की संभावना नहीं है। 'सेरेब्रल ओडेमा' ऊंचाई पर होने वाली एक बीमारी है, जो जानलेवा भी साबित हो सकती है।

श्रीनिवास की पत्नी सुषमा सोमा ने बताया कि उनकी अपने पति से आखिरी बार शुक्रवार दोपहर साढ़े तीन बजे बात हुई थी। सोमा को शुक्रवार देर रात दो बजे पता चला कि उनके पति के साथ गए दो शेरपा और समूह के अन्य लोग लौट आए हैं लेकिन श्रीनिवास वापस नहीं आए।

सोमा ने सोमवार को अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में लिखा कि बचाव एवं राहत अभियान जारी है '' आपके संदेशों के लिए आप सभी का शुक्रिया। हम आपके प्यार और जो चिंताएं अपनी दिखाईं हैं, उसके लिए आपके आभारी हैं।''

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *