October 5, 2024

अभी लू से मिलती रहेगी राहत, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट; IMD ने वेदर रिपोर्ट में बताया

0

 नई दिल्ली
 देश के कई राज्यों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। बारिश के कारण लू का दौर थम गया है। मौसम विभाग ने 26 मई तक झमाझम बारिश होने की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक का कहना है कि अब तापमान में कमी आएगी और बादल छाए रहेंगे। राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ में ओलावृष्टि, आंधी और भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। इस दौरान 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।

इन राज्यों के कई हिस्सों में बारिश मंगलवार से ही हो रही है। आरके जेनामणि के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में भी गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। इससे पहले मौसम विभाग ने सोमवार को कहा था कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से लू की स्थिति में कुछ राहत मिल सकती है।

यूपी में दो दिन आंधी-तूफान और भारी बारिश की आशंका
हवा का रुख बदला तो गर्मी का प्रकोप कम हुआ। बुधवार को उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। बादलों ने डेरा डाला। तराई से लेकर पश्चिम और पूर्वी अंचलों में कई जगहों पर बारिश हुई और तेज हवा चली। उत्तरी पाकिस्तान और आसपास बने चक्रवातीय दबाव, उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर बनी ट्रफ लाइन तथा झारखंड पर बने चक्रवातीय दबाव की वजह से अब अगले चार दिन उत्तर प्रदेश का मौसम बदला रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार 25 मई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने और 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने के आसार हैं। कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है। एक या दो स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है।

उत्तराखंड में दो दिन बारिश, ओलावृष्टि और अंधी की चेतावनी
मौसम विभाग ने उत्तराखंड में आज और कल बाारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि की आशंका जताते हुए चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने गुरुवार को नैनीताल, पौड़ी, ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार में भारी बारिश का अनुमान जताया है। इन इलाकों में येलो अलर्ट जारी करते हुए नदी-नालों के किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी है। विभाग के अनुसार, 26 मई तक राज्य के ज्यादातर इलाकों में बारिश के आसार हैं। राज्य के 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की भी संभावना है।

झारखंड में आज कहीं-कहीं ओलावृष्टि के आसार
तपती गर्मी से बेहाल झारखंड के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। यहां 27 मई तक फिलहाल गर्मी से राहत रहेगी। राज्य में अगले चार दिनों तक रांची समेत राज्य के कई हिस्सों में बादल रह सकते हैं। इस दौरान आंधी के साथ-साथ बारिश, वज्रपात और ओलावृष्टि भी सकती है। इससे राज्य का तापमान फिलहाल कम रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, 26 मई को संताल में कहीं-कही भारी बारिश हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण पलामू और उत्तरी झारखंड में भी बारिश के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से आनेवाली हवा के कारण यहां का मौसम प्रभावित रहेगा। इसका असर 27 मई तक दिखेगा। इधर, बीते 24 घंटे के दौरान संताल परगना और आसपास समेत कई स्थानों पर बारिश हुई।

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश
बुधवार तड़के पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई, जिससे तापमान में मामूली गिरावट आई। मौसम विभाग के अनुसार, चंडीगढ़, लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, बरनाला, मोहाली, फिरोजपुर, गुरदासपुर, अंबाला, हिसार, करनाल, पंचकुला, कुरुक्षेत्र और यमुनानगर सहित अन्य स्थानों पर अच्छी बारिश हुई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *