October 5, 2024

उन्नत खेती और अधिक उत्पादन के लिये कृषि मेले का लाभ लें : कृषि मंत्री पटेल

0

इंदौर में मालवा किसान मेला-2023 का किया शुभारंभ

भोपाल

किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि किसान मेले का अधिक से अधिक लाभ उठायें। उन्नत खेती और अधिक उत्पादन के लिये तकनीकी ज्ञान से स्वयं को समृद्ध करें। उन्होंने कृषि महाविद्यालय इंदौर में बुधवार को मालवा किसान मेला-2023 का शुभारंभ किया। मंत्री पटेल ने मेले में किसानों को कृषि रत्न सम्मान से सम्मानित किया और किसान मेले का अवलोकन भी किया। मेले में दर्शन सिंह चौधरी, महिपाल सिंह, अन्य जन-प्रतिनिधि और कृषक उपस्थित थे।

कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि किसान मेले में उन्नत खेती करने के तरीके बताये जायेंगे। यहाँ बताया जायेगा कि आधुनिक खेती कैसे करें, गुणवत्तायुक्त उत्पादन कैसे हो, किसानों को अपनी उपज का अधिक से अधिक मूल्य कैसे प्राप्त हो, इन सभी का मेले में बेहतर प्रशिक्षण मिलेगा। किसान भाइयों से आहवान है कि वे मेले का अधिक से अधिक लाभ लें, जिससे उत्पादन वृद्धि में मदद मिल सके।

मंत्री पटेल ने कहा कि किसान परिवार के बच्चे अब उच्च शिक्षित हो रहे हैं। हम सभी उन्हें खेती के साथ कृषिगत व्यापार और उद्योग के लिये भी प्रोत्साहित करें। सरकार किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिये सतत प्रयासरत है। सत्ता परिवर्तन से व्यवस्था परिवर्तन हुआ है। किसानों के अच्छे दिन आये हैं। इसीलिये बेहतर योजनाएँ बना कर लाभान्वित किया जा रहा है। अब सरकार और किसानों के मध्य कोई बिचौलिया नहीं है।

मंत्री पटेल ने कहा कि हमारा देश गाँव और किसानों का देश है। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिये तत्कालीन समय में ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था के लिये 68 प्रतिशत राशि का प्रावधान बजट में किया था। उन्होंने कहा था कि गाँव को विकास के लिये समुचित राशि उपलब्ध कराना जरूरी है। उनके समय में शुरू हुई प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना गाँव के विकास के लिये क्रांतिकारी साबित हुई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *