October 5, 2024

रुद्र गुफा के लिए यात्रियों में क्रेज, पीएम मोदी भी लगा चुके हैं ध्यान, जानिए कब तक है बुकिंग फुल

0

केदारनाथ
उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 का शुभारंभ होने के साथ ही देश के कई राज्यों से तीर्थ यात्री दर्शन करने को आ रहे हैं। उत्तराखंड मौसम पर्वानुमान में अलर्ट जारी होने के बाद भी तीर्थ यात्रियों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई है। केदरनाथ में स्थित ‘रुद्र गुफा’ को लेकर भी श्रद्धालुओं में क्रेज की कोई कमी नहीं आई है। आपको बता दें कि 2019  में पीएम मोदी भी ‘रुद्र  गुफा’ में ध्यान लगा चुके हैं।

‘रुद्र  गुफा’ में बुकिंग फुल चल रही है। तीर्थ यात्रियों में क्रेज बढ़ता जा रहा है। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को दर्शनार्थ खोले गए थे, और तब से ही तीर्थ यात्रियों की भारी भीड़ दर्शन करने करने के लिए धाम पहुंच रही है। केदारनाथ मंदिर से करीब डेढ़ किमी दूर पहाड़ी पर स्थित रुद्र ध्यान गुफा की बुकिंग जून अंत तक फुल है।

इस बीच अन्य किसी को गुफा में ध्यान साधना का अवसर नहीं मिल पाएगा। जून के बाद ही गढ़वाल मंडल विकास निगम आगे की बुकिंग करेगा। गुफा में ध्यान साधना को लेकर लगातार हर वर्ष देश-विदेश के भक्तों में क्रेज बढ़ता जा रहा है। केदारनाथ धाम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रुद्र ध्यान (मोदी) गुफा में साधना के बाद गुफा में रहने के लिए हर वर्ष बड़ी संख्या में देश-विदेश के भक्त केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं।

बाबा केदार के दर्शनों के बाद हिमालय स्थित पहाड़ी पर मौजूद रुद्र ध्यान गुफा में साधना करने में भक्त अद्भुत, अलौकिक आनंद की प्राप्ति कर रहे हैं। इस वर्ष 25 अप्रैल से केदारनाथ धाम की यात्रा शुरू होने से अब तक 20 साधक रुद्र ध्यान गुफा में साधना कर चुके हैं जबकि अभी जून माह तक गुफा की एडवांस बुकिंग है।

गढ़वाल मंडल विकास निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक एसएस खत्री ने बताया कि 30 जून तक केदारनाथ धाम में रुद्र ध्यान गुफा की बुकिंग है। इसके बाद ही आगे की बुकिंग की जाएगी। इस साल अभी तक 20 साधक गुफा में साधना कर चुके हैं। बताया कि प्रधानमंत्री के रुद्र ध्यान गुफा में साधना करने के बाद से यहां देश-विदेश के तीर्थयात्रियों में गुफा में साधना करने के प्रति लगातार क्रेज बढ़ रहा है। यही नतीजा है कि बीते वर्ष की तरह इस वर्ष भी गुफा की एडवांस बुकिंग चल रही है।

रुद्र ध्यान गुफा में ये हैं सुविधाएं-
रुद्र ध्यान गुफा में पर्याप्त विस्तर के साथ बिजली, पानी की सुविधा उपलब्ध है। साथ में अटैच टायलेट है। साधक को रूम हीटर दिया गया है। चाय के लिए कैटल और सामग्री उपलब्ध है। साधक को डिमांडनुसार खाने के लिए सांय 4 बजे तक जीएमवीएन की केदारनाथ में स्वर्गारोहिणी कॉटेज में रिर्पोटिंग करनी होती है। जीएमवीएन का एक कर्मचारी साधक को डेढ़ किमी दूर गुफा में छोड़ने जाता है। इसके अलावा जीएमवीएन गुफा में रहने वाले साधक को फ्रूट, डायफ्रूट, एक पैकेट जूस भी उपलब्ध कराता है।

यह है किराया
रुद्र ध्यान गुफा का प्रतिदिन का किराया 3000 रुपये है। जबकि 12 फीसदी टैक्स है। साधक को प्रतिदिन गुफा में रहने के लिए 3360 रुपये का भुगतान करना है। गुफा में ठहरने के लिए gmvn.online.com बेवसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *