October 5, 2024

मेटा में फिर छंटनी का दौर, जाएगी 10000 लोगो की नौकरी

0

नई दिल्ली.

अरबपति मार्क जुकरबर्ग (Mark Zukerberg) के नेतृत्व वाली कंपनी मेटा में छंटनी (Meta Layoff) का दौर फिर से शुरू हो गया है. कंपनी की ओर से दूसरे राउंड में करीब 10,000 नौकरियां खत्म करने का ऐलान किया गया था. फेसबुक (Facebook) और व्हाट्सएप (Whatsapp) जैसे प्लेटफॉर्म मुहैया कराने वाली कंपनी में ये छंटनी की आखिरी लहर है और तीन चरणों में इसे लागू किया जा रहा है. कंपनी ने पहले राउंड में अपनी वर्कफोर्स में से 11000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था.

जुकरबर्ग ने मार्च महीने में दिए थे संकेत

बिजनेस टुडे के मुताबिक, Meta के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मार्क जुकरबर्ग ने मार्च 2023 में छंटनी के संबंध में कहा था कि कंपनी के दूसरे दौर में छंटनी का बड़ा हिस्सा कई महीनों में पूरा होगा. इसके साथ ही उन्होंने संकेत दिए थे कि छंटनी के कुछ छोटे दौर बाद में भी जारी रह सकते हैं. पहले राउंड में 11000 कर्मचारियों को बाहर के रास्ता दिखाने के बाद एक बार फिर 10000 लोगों को निकालने के लिए छंटनी शुरू करने वाली ये पहली बड़ी टेक कंपनी बन गई है.

इन सेक्शंस पर हो छंटनी का असर

Facebook (Meta) में शुरू हुई दूसरे चरण की छंटनी (Lay Off) का असर, कंपनी के कई सेक्शंस में काम करने वाले कर्मचारियों पर पड़ने की उम्मीद है. कुछ कर्मचारियों ने लिंक्डइन पर बताया है कि ये छंटनी मार्केटिंग, सेल्स, साइट सिक्योरिटी, प्रोग्राम मैनेजमेंट, कंटेंट कैटेगरी और कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस टीमों को प्रभावित कर रही है और कई लोगों की नौकरी जा चुकी है.  

कंपनी मैनेजमेंट ने क्या कहा था?
बीते अप्रैल महीने में द वोक्स की रिपोर्ट में Meta की हेड ऑफ पीपुल लोरी गोलर (Lori Goler) के हवाले से कहा गया था, कि यह एक कठिन समय होगा, क्योंकि हम उन दोस्तों और सहयोगियों को अलविदा कह रहे हैं जिन्होंने मेटा में इतना योगदान दिया है. यहां बता दें कंपनी ने पहली तिमाही के दौरान से ही कंपनी में हायरिंग को फ्रीज पर रखा हुआ है. गौरतलब है कि इस बड़ी छंटनी का संकेत मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की 'Year of Efficiency' पोस्ट में पहले ही मिल गया था. इस पोस्ट में उन्होंने कहा था कि हम अप्रैल के अंत में अपने तकनीकी समूहों में और फिर मई के अंत में अपने बिजनेस ग्रुप्स में पुनर्गठन और छंटनी की घोषणा करने की उम्मीद करते हैं.

दुनिया की बड़ी कंपनियों ने की कटौती
दुनिया पर बढ़ते मंदी (Recession) के साये के बीच लागत में कटौती का हवाला देते हुए बड़ी-बड़ी कंपनियों में छंटनी (Layoff) का जो दौर बीते साल 2022 में शुरू हुआ था, वो अभी भी लगातार जारी है. ट्विटर, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन से लेकर मेटा तक में बीते बड़ी छंटनी दुनिया ने देखी और इन दिग्गज कंपनियों से निकाले गए कर्मचारियों का दर्द सोशल मीडिया पर सुर्खियां बना. फेसबुक ने अपनी शुरुआत के बाद से पहली बड़ी छंटनी करते हुए नवंबर 2022 में कंपनी में काम करने वाले 11,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *