October 6, 2024

कर्नाटक में 25 और मंत्री ले सकते हैं शपथ, अभी तक नहीं हुआ विभागों का बंटवारा

0

 नई दिल्ली

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की सरकार में 25 और मंत्री होंगे। ये मंत्री शनिवार को शपथ ले सकते हैं। दिल्ली में सिद्धारमैया, उनके डिप्टी डीके शिवकुमार व पार्टी के केंद्रीय नेताओं के बीच हुई बैठक में नामों को अंतिम रूप दिया गया है। मुख्यमंत्री शुक्रवार को राहुल गांधी से भी मुलाकात करेंगे। रिपोर्टों के मुताबिक, शनिवार को ही मंत्रियों के विभागों का भी बंटवारा किया जा सकता है। कर्नाटक में अधिकतम 34 मंत्री हो सकते हैं।

बता दें कि कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने कर्नाटक मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के साथ बृहस्पतिवार को चर्चा की। इन दोनों नेताओं ने कांग्रेस के कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला, पार्टी महासचिव (संगठन) के.सी. वेणुगोपाल से मुलाकात की। इसके बाद, उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर उनके साथ अलग-अलग बैठकें कीं।

20 मई को, सिद्धारमैया और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे सहित आठ विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली थी। फिलहाल अभी तक विभागों का बंटवारा नहीं हुआ है। विभागों का बंटवारा न होने को लेकर विपक्षी भाजपा ने कांग्रेस पार्टी का मजाक उड़ाया है। सूत्रों ने बताया कि कर्नाटक मंत्रिमंडल में करीब 25 और मंत्रियों को शामिल किए जाने की संभावना है। राज्य मंत्रिमंडल को अंतिम रूप दिए जाने से पहले एक और दौर की चर्चा की जाएगी। शिवकुमार बुधवार शाम राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे, जबकि सिद्धारमैया रात में पहुंचे थे।

कांग्रेस आलाकमान ने आठ मंत्रियों की प्रथम सूची को मंजूरी दी थी, जबकि शुरूआती योजना के तहत मंत्रिमंडल में करीब 28 विधायकों को शामिल किया जाना था। सूत्रों ने बताया कि केवल उन विधायकों के नाम को मंजूरी दी गई, जो सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करते थे और वरिष्ठतम थे तथा जिनके नाम को लेकर कोई आपत्ति नहीं की गई थी। समझा जाता है कि सिद्धरमैया और शिवकुमार, मंत्री पद के लिए अपने-अपने करीबी विधायकों के नाम आगे बढ़ा रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *