September 25, 2024

अब राजधानी में एक ही जगह मिलेगा ओरल कैंसर के मरीजों को इलाज

0

मुंह का कैंसर अब भाेपाल के हमीदिया में मिलेगा ट्रीटमेंट

भोपाल
मुंह के कैंसर से जूझ रहे राजधानी के मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। अब इन मरीजों को कैंसर की जांच से लेकर इलाज और ऑपरेशन के लिए निजी अस्पतालों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। हमीदिया अस्पताल में ओरल आंकोलॉजी सेंटर की शुरुआत की गई है। रेडियोलॉजी के साथ ईएनटी और डेंटिस्ट्री विभाग द्वारा शुरू किया गया ये प्रदेश का पहला ऐसा सरकारी सेंटर हैं जहां सिर्फ ओरल कैंसर और उससे जुड़ी अन्य बीमारियों की जांच, इलाज और ऑपरेशन की सुविधा होगी।

मालूम हो कि राजधानी भोपाल मुंह के कैंसर के मामले में दुनिया में अव्वल है। यहां एक लाख लोगों में से 12.5 लोगों को मुंह का कैंसर है, यही नहीं हर साल शहर में एक हजार से ज्यादा ओरल कैंसर के मामले सामने आते हैं।

हर दूसरा व्यक्ति दंतरोगी: भोपाल का हर दूसरा व्यक्ति दंतरोगी है। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार मप्र के 1000 पुरुषों में एक फीसदी और 0.7 फीसदी महिला ही ओरल टेस्ट करवाती हैं।

ये हैं आंकड़े-
कुल कैंसर के मरीज : 7156
पुरुष : 3567
महिलाएं : 3589

ओरल कैंसर मरीज-
पुरुष : 14.3 फीसदी
महिलाएं : 4.6 फीसदी

कैंसर रजिस्ट्री के अनुसार सबसे ज्यादा मरीज
ओरल हेल्थ के मामलों में राजधानी की स्थिति दुनियाभर में सबसे ज्यादा बदतर है। दुनिया में सबसे ज्यादा ओरल कैंसर के मरीज भोपाल में ही हैं। गांधी मेडिकल कॉलेज की कैंसर रजिस्ट्री के मुताबिक भोपाल के 70 फीसदी लोग तंबाकू को गुटखे का सेवन करते हैं। शहर की एक लाख आबादी में 12.5 लोग ओरल कैंसर के शिकार हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है। इसके बाद बांग्लादेश में 5.6 मरीज है।

यह होगा फायदा
विशेषज्ञों के मुताबिक सेंटर में मुंह की तकलीफ वाले मरीजों की जांच डेंटिस्ट्री विभाग में की जाएगी। अगर लक्षण कैंसर के लगते हैं तो बायोप्सी टेस्ट से इसकी पुष्टि की जाएगी। वहीं मुंह के अलावा आगे की जांच के लिए ईएनटी विभाग के विशेषज्ञ मरीज की जांच करेंगे। कैंसर की पुष्टि के बाद रेडियोलॉजी विभाग में कोबाल्ट मशीन से सिकाई और मेडिकल आंकोलॉजी विशेषज्ञों द्वारा कीमोथैरेपी भी दी जाएगी। इसके साथ ही डेंटिस्ट्री और ईएनटी विभाग में ऑपरेशन की सुविधा भी है।

जांच में एक हजार पर उम्रवार प्रतिशत-
उम्र : पुरुष : महिलाएं
15 से 19 : 1.2 : 0.3
20 से 24 : 1.0 : 0.9
25 से 29 : 1.1 : 0.9
30 से 34 : 1.1 : 0.8
35 से 39 : 1.2 : 0.6
40 से 44 : 1.1 : 0.9
45 से 49 : 0.1 : 0.6

इनका कहना
हमीदिया अस्पताल में मरीजों की सुविधाओं के लिए लगातार उत्कृष्ट सेवाओं की शुरुआत की जा रही है। ओरल आंकोलॉजी सेंटर के साथ इमरजेंसी मेडिसिन यूनिट और इसके साथ अन्य सुविधाएं भी जल्द ही मरीजों को मिलने लगेंगी।
– डॉ. आशीष गोहिया, अधीक्षक, हमीदिया अस्पताल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *