October 6, 2024

यूपी में बदला मौसम का मिजाज, 1 जून तक होगी बारिश…नौतपा की ठंडी शुरुआत से कमजोर हुआ मानसून

0

यूपी  

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ने के बाद बारिश होने से मौसम का मिजाज बदल गया है। बारिश की वजह से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली है। तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन वर्षा के बाद उसम भी काफी बढ़ गई है। वहीं, मौसम विभाग के पूर्वानुमान मुताबिक, प्रदेश में आज बारिश होने का अनुमान है और यह सिलसिला अगले चार दिन यानी 1 जून तक जारी रहने की संभावना है।

बता दें कि, यूपी में बीते दिनों में हुई बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। गुरुवार की रात से शुरू हुई छिटपुट बारिश शुक्रवार की सुबह तक जारी रही। शन‍िवार को भी इसका असर नजर आया। बारिश के चलते राजधानी के अधिकतम तापमान में लगभग आठ डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, बादलों की आवाजाही के साथ प्रदेश के कुछ जगहों पर एक जून तक छिटपुट बारिश के आसार हैं। हालांकि अन्य जगहों पर तेज धूप से पारा चढ़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ अब धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा है।
 
आज यानी शनिवार को प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश होगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश के हिस्सों में बारिश में कमी देखी जाएगी। अगले चार दिनों तक कई इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। लेकिन इसके बाद प्रदेश के कुछ अलग अलग हिस्सों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश के साथ धीरे-धीरे मौसम साफ होने लगेगा।
 
मौसम विभाग को नौतपा के तपने का इंतजार
नौतपा की शुरुआत हो चुकी है और आने वाली चार जून तक नौतपा रहेगा। नौतपा की ठंडी शुरुआत से कमजोर मानसून के आसार बन रहे हैं। इसके पहले दिन गुरुवार को 33 और शुक्रवार को 30 डिग्री तापमान रहा है। अभी 28 मई तक मौसम ऐसा ही बने रहने की उम्मीद है। मौसम का यह बदलाव केरल से आने वाले सालाना मानसून की राह भटका सकता है। मौसम विभाग ने भी केरल में मानसून के देर से यानी चार जून तक आने की संभावना जताई है। लेकिन मौसम विभाग को नौतपा के तपने का इंतजार है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *