September 22, 2024

आईकॉनिक वीक आयोजन पर अनेक कार्यक्रम

0

भिलाई

इस्पात नगरी में आईकॉनिक वीक का आयोजन 4 से 10 जुलाई तक किया जा रहा है। इस आयोजन के तहत 8 जुलाई को संयंत्र के सुरक्षा अभियांत्रिकी विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता पर विशेष अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत सुरक्षा अभियांत्रिकी विभाग ने कई गतिविधियों के माध्यम से सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया है।

भिलाई इस्पात संयंत्र के सुरक्षा अभियांत्रिकी विभाग द्वारा संयंत्र के ब्लास्ट फर्नेस, ऊर्जा प्रबंधन विभाग और फांउण्ड्री शॉप में सड़क सुरक्षा पर एक विशेष अभियान चलाया। इस अभियान के अतिरिक्त दिनभर संयंत्र के सभी जगहों पर सड़क सुरक्षा जागरूकता को लेकर रोको-टोको अभियान और सुरक्षा वैन के माध्यम से रोड सेफ्टी पर सावधानी रखने और दुर्घटना से बचने की जानकारी प्रसारित की गयी। साथ ही पूरे संयंत्र में सुरक्षा संदेश का वितरण भी किया गया। आईकॉनिक वीक के तहत सुरक्षा अभियांत्रिकी विभाग द्वारा राष्ट्रीय व्यावसायिक स्वास्थ्य सेवा केन्द्र के सहयोग से कॉन्ट्रैक्ट लेबर के लिए लाइफ स्टाइल डिसिस एंड आॅक्यूपेशनल हैजर्ड विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में 67 ठेका श्रमिकों ने भाग लिया।

इस एक दिवसीय कार्यशाला को राष्ट्रीय व्यावसायिक स्वास्थ्य सेवा केन्द्र के प्रभारी एवं संयुक्त निदेशक डॉ राजेश्वर राम और सुरक्षा अभियांत्रिकी विभाग के विशेषज्ञों ने सम्बोधित किया। इस कार्यशाला में सुरक्षित तरीके से कार्य करने की आवश्यकता पर बल देते हुए असुरक्षित कार्यप्रणाली से होने वाले नुकसान की जानकारी दी गई। आॅक्यूपेशनल हैजर्ड और मानसिक तनाव से होने वाले बीमारी और उनसे बचाव के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *