October 6, 2024

शुभमन गिल और मोहित शर्मा ने की मुंबई इंडियंस की बत्ती गुल, खिताबी जंग में चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगा गुजरात

0

मुंबई
गुजरात टाइटंस ने मुंबई इंडियंस को दूसरे क्वॉलिफायर में 62 रन से हराकर लगातार दूसरे सीजन में फाइनल में जगह बनाई है। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस की टीम ने दसवीं बार प्लेऑफ में जगह बनाई थी लेकिन एक बार फिर टीम को तीसरे नंबर से संतोष करना पड़ा है। मुंबई पिछले 15 सीजन में कुल 6 बार फाइनल खेल चुकी है और पांच बार चैंपियन बनने में कामयाब रही थी, जबकि दूसरी तरफ गुजरात टाइटंस लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंच गई है, जहां रविवार (28 मई) को उसका सामना चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स से होगा। दूसरे क्वॉलिफायर में शुभमन गिल (129 रन,60 गेंद) की रनों की बरसात के बाद मोहित शर्मा (दस रन पर पांच विकेट) की कातिलाना गेंदबाजी की बदौलत गुजरात टाइटंस ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के वर्षा प्रभावित मैच में मुबंई इंडियंस को 64 रन से रौंद कर लगातार दूसरी बार फाइनल में प्रवेश कर लिया।

गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 233 रन बनाए, जिसके जवाब में मुबंई की पूरी टीम 18.2 ओवरों में 171 रन बना कर पवेलियन लौट गई। गुजरात टाइटंस अब फाइनल में रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला करेगी। नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में बारिश के कारण मैच निर्धारित समय से करीब आधा घंटा देरी से शुरू हुआ। मुबंई के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीत कर पिच में व्याप्त नमी का अंदाजा लगाते हुए गुजरात को बल्लेबाजी सौंपी मगर मैदान पर सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरने वाले शुभमन के तेवर का उन्हे कतई अंदाज नहीं था। क्रीज पर आते ही गिल के बल्ले ने आग उगलनी शुरू कर दी।
 
शुभमन गिल ने ठोका तीसरा शतक
शुभमन के तूफान को थामने की रोहित सेना ने भरपूर कोशिश की मगर असफल रहे और देखते ही देखते गुजराती शेर ने न सिर्फ अपना आईपीएल शतक पूरा किया बल्कि उसके बाद भी मुबंई के गेंदबाजों पर कोई रहम नहीं दिखाया। उन्होने अपनी 129 रन की पारी में महज 60 गेंद खेलकर दस आसमानी छक्के लगाए और सात बार जमीनी रास्ते से गेंद को सीमा रेखा के बाहर पहुंचाया। वह आकाश माधवाल की शानदार यार्कर पर टिम डेविड के हाथों आउट हुए। शुभमन ने साई सुदर्शन (43) के साथ 138 रनों की शानदार साझेदारी भी निभाई।

गिल का यह सत्र में तीसरा शतक है। उन्होंने अपने टी20 करियर का सर्वोच्च स्कोेर भी बनाया। आईपीएल के एक सत्र में सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड विराट कोहली और जोस बटलर (दोनों चार शतक) के नाम पर है। गिल ने इस सत्र में सर्वाधिक 851 रन बना लिए हैं। वह एक सत्र में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।
 
मुंबई के खिलाड़ी हुए चोटिल
बड़े लक्ष्य के सामने मुंबई की टीम शुरू में लड़खड़ा गई। ईशान किशन के क्षेत्ररक्षण करते समय चोटिल हो जाने के कारण मुंबई ने नेहल बढेरा (चार) को सलामी बल्लेबाज के रूप में उतारा लेकिन वह नहीं चल पाए जबकि कप्तान रोहित शर्मा (आठ) भी दोहरे अंक में नहीं पहुंच पाए। इससे स्कोर दो विकेट पर 21 रन हो गया। इन दोनों को शमी ने आउट किया। इस बीच कैमरन ग्रीन को भी कोहनी में चोट लग जाने के कारण क्रीज छोड़नी पड़ी थी। मुंबई अगर पावर प्ले में 72 रन बना पाया तो उसका श्रेय तिलक वर्मा को जाता है जिन्होंने हार्दिक पर छक्के से शुरुआत की और फिर शमी के अगले ओवर में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 24 रन बटोरे। वह अपनी पारी हालांकि लंबी नहीं खींच पाए और राशिद खान की लेग ब्रेक को स्वीप करने के प्रयास में बोल्ड हो गए। ग्रीन ने क्रीज पर वापसी के बाद नूर अहमद पर दो छक्के लगाए जबकि सूर्यकुमार ने राशिद खान की लगातार दो गेंदों को चौके के लिए भेज कर मुंबई की उम्मीद जगाई। जोश लिटिल ने ऐसे में ग्रीन को बोल्ड करके यह साझेदारी लंबी नहीं चलने दी। ग्रीन ने 20 गेंदों पर 30 रन बनाए।

सूर्यकुमार ने लिटिल पर छक्का जड़कर 33 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन मोहित शर्मा ने अगले ओवर में उनकी गिल्लियां बिखेर दी जिससे मुंबई की रही सही उम्मीद भी समाप्त हो गई। मोहित ने विष्णु विनोद (पांच) को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया जो किशन के 'कॉन्कशन सब्सीट्यूट' के रूप में उतरे थे। राशिद ने टिम डेविड (दो) को पगबाधा आउट करके जबकि मोहित ने पुछल्ले बल्लेबाजों को समेट कर गुजरात की बड़ी जीत सुनिश्चित की। इससे पहले बारिश के कारण मैच आधा घंटा देरी से शुरू हुआ। टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उत्तरी गुजरात टाइटंस की टीम ने पावर प्ले में बिना किसी नुकसान के 50 रन बनाए। इस बीच छठा ओवर घटना प्रधान रहा। क्रिस जॉर्डन के इस ओवर में गिल ने छक्का और चौका जड़ने के बाद गेंद हवा में लहराई लेकिन टिम डेविड मिड ऑन पर कैच नहीं कर पाए। गिल तब 30 रन पर खेल रहे थे।
 
लेग स्पिनर पीयूष चावला ने हालांकि मुंबई को जल्द ही पहली सफलता दिला दी। रिद्धिमान साहा (16 गेंद पर 18 रन) लेग साइड की वाइड गेंद को खेलने के प्रयास में स्टंप आउट हो गए। गिल ने इसके बाद छक्के जड़ने के अपने कौशल का खुलकर प्रदर्शन किया। चावला और कुमार कार्तिकेय पर छक्के जड़ने के बाद उन्होंने लखनऊ सुपरजाइंट्स के खिलाफ मुंबई की जीत के नायक आकाश मधवाल के ओवर में तीन छक्के लगाए। इस करिश्माई सलामी बल्लेबाज ने चावला के अगले ओवर में दो छक्के जड़कर मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा को सोचने के लिए मजबूर कर दिया। गिल ने ग्रीन की गेंद पर एक रन लेकर इस सत्र का अपना तीसरा शतक पूरा किया और फिर इस ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *