October 7, 2024

कल गंगा दशहरा पर इन चीजों का करें दान, जीवन में नहीं रहेगी किसी चीज की कमी

0

नई दिल्ली
हिंदू दर्म में गंगा दशहरा का दिन बेहद पावन व पवित्र माना गया है। हिंदू पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है। इस साल गंगा दशहरा 29 मई 2023, मंगलवार को है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन ही मां गंगा धरती पर अवतरित हुई थीं। कहते हैं कि इस दिन दान-पुण्य करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। शास्त्रों में वर्णित है कि गंगा दशहरा के दिन कुछ चीजों का दान करने से जातक को जीवन में किसी चीज की कमी नहीं रहती है। गंगा स्नान मात्र से ही व्यक्ति के 10 तरह के पाप कटने की मान्यता है।

गंगा दशहरा शुभ मुहूर्त-

ज्येष्ठ दशमी तिथि प्रारंभ 29 मई 2023 को सुबह 11 बजकर 49 मिनट से और दशमी तिथि का समापन 30 मई को दोपहर 01 बजकर 07 मिनट पर। इस दिन हस्त नक्षत्र 30 मई को सुबह 04 बजकर 29 मिनट से प्रारंभ होगा और 31 मई को सुबह 06 बजे तक रहेगा।

गंगा दशहरा के दिन बन रहे शुभ योग-

गंगा दशहरा के दिन रवि और सिद्धि योग का शुभ संयोग बन रहा है। इस दिन शुक्र का प्रवेश कर्क राशि में हो रहा है। शुक्र के कर्क राशि में जाने से धन योग बनेगा। इस दिन रवि योग पूरे दिन रहेगा। सर्वार्थ सिद्धि योग 29 मई को रोता 09 बजकर 01 मिनट से प्रारंभ होगा और 30 मई को रात 08 बजकर 55 मिनट पर समाप्त होगा। ज्योतिष शास्त्र में सिद्धि व रवि योग को अत्यंत शुभ माना गया है।

गंगा दशहरा के दिन इन चीजों का करें दान-

मान्यता है कि गंगा दशहरा के दिन जिस भी चीज का दान किया जाता है उसकी संख्या 10 होनी चाहिए। जिस वस्तु से पूजन करें उनकी संख्या भी दस होनी चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु की असीम कृपा प्राप्त होती है। इस दिन दक्षिणा भी 10 ब्राह्मणों को देनी चाहिए। गंगा दशहरा के दिन जल, अन्न, फल, वस्त्र, पूजन, श्रृंगार सामग्री, घी, नमक, शक्कर व सवर्ण का दान करना अत्यंत शुभ व लाभकारी माना गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *