October 7, 2024

जल्द ही रांची-वाराणसी के बीच दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, 6 घंटे में पूरा होगा सफर

0

वाराणसी

झारखंड वासियों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है. एक ओर रांची-पटना के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाने की आधिकारिक घोषणा हो चुकी है, तो अब रांची से वाराणसी के लिए भी वंदे भारत ट्रेन का परिचालन शुरू किया जाएगा. फिलहाल रांची से वाराणसी जाने में 11 घंटे का समय लगता है, लेकिन वंदे भारत ट्रेन केवल 6 घंटे में ही सफर को तय करेंगी.

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, वंदे भारत ट्रेन का ठहराव बोकारो स्टील सिटी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस जंक्शन, हजारीबाग रोड, कोडरमा जंक्शन, गया जंक्शन और सासाराम जंक्शन पर किया जाएगा. हालांकि इसकी अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई हैं. इस समय रांची से वाराणसी के बीच 3-4 ट्रेनों का परिचालन अलग-अलग रूटों से होता है.

कितना होगा किराया, क्या है समय सारणी?
मीडिया रिपोर्ट की मानें तो वंदे भारत ट्रेन रांची से वाराणसी का सफर 6 घंटा 20 मिनट में तय करेगी. इसका किराया एसी चेयरकार का 1390 से 1400 रुपये के बीच और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2545-2600 रुपये के बीच हो सकता है. वाराणसी से वंदे भारत ट्रेन सुबह 5:50 बजे रवाना होगी और दोपहर 12:10 पर रांची पहुंचेगी. इसके बाद दोपहर 1:30 बजे रांची से वाराणसी के लिए रवाना होगी और शाम में 7:30 बजे पहुंचेगी.

रेलवे सूत्रों के अनुसार, यह ट्रेन नार्थ ईस्टर्न रेलवे वाराणसी रेल मंडल के अधीन रहेगी. जबकि रखरखाव की जिम्मेदारी भी इसी मंडल को मिलेगी. हालांकि इसे लेकर मंथन जारी है और अंतिम स्वीकृति का भी इंतजार किया जा रहा है. बता दें कि इस ट्रेन को मिलाकर झारखंड को तीन वंदे भारत ट्रेन मिल जाएंगी. इससे पहले रांची-पटना और रांची- हावड़ा के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाने का ऐलान हो चुका है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed