September 23, 2024

उत्तर कोरिया का मिलिट्री जासूसी सैटेलाइट टेस्ट फेल, समंदर में हुआ क्रैश, दक्षिण कोरिया में हड़कंप

0

उत्तर कोरिया
उत्तर कोरिया ने कहा है, कि उसका मिलिट्री जासूसी सैटेलाइट लॉन्च फेल हो गया है और रॉकेट समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। उत्तर कोरिया की मिलिट्री जासूसी सैटेलाइट लॉन्च करने की पहली कोशिश थी, जो नाकाम हो गई है। वहीं, उत्तर कोरिया के नाकाम परीक्षण के बाद जापान ने अपने ओकिनावा द्वीप पर रहने वाले लोगों के लिए अलर्ट जारी किया, हालांकि जापान ने ये भी कहा, कि अब खतरा नहीं है।

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने कहा, कि सैटेलाइट लॉन्च करने के लिए 12 दिनों का एक विंडो तैयार किया गया था और बुधवार सुबह सैटेलाइट को लॉन्च किया गया, लेकिन पहला प्रयास कामयाब नहीं हो पाया। हालांकि, उत्तर कोरिया ने ये भी कहा है, कि वो जल्द ही फिर से सैटेलाइट को लॉन्च करने की कोशिश करेगा।

उत्तर कोरिया की पहली कोशिश फेल
कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया, कि "लॉन्च किया गया नया जासूसी सैटेलाइट परिवहन रॉकेट 'चेओलिमा -1' कोरिया के पश्चिमी सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया "। रिपोर्ट में कहा गया, कि "रॉकेट ने सामान्य तौर पर ही उड़ान भरी थी, लेकिन कुछ ही सेकंड्स के बाद दो-चरण इंजन के असामान्य स्टार्ट-अप के कारण रॉकेट ने अपनी गति खो दी।" वहीं, दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में सैटेलाइट लॉन्च होने के तीन मिनट बाद हवाई हमले के सायरन बजने लगे, जिसके बाद सियोल में अफरातफरी मच गई। लोगों को आपात स्थिति के संदेश भेजे गये, जिसमें राजधानी के लोगों से कहा गया, कि वो फौरन शहर को खाली करने के लिए तैयार हो जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *