September 23, 2024

हिमाचल में मई में 84% ज्यादा बरसे बादल रिकॉर्डतोड़ हुई बारिश और ठंड

0

कुल्लू

हिमाचल प्रदेश में मई महीने में बारिश और ठंड ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। मई के सात दिन में यानी 24 से 30 तारीख तक नॉर्मल से 325% ज्यादा बारिश हो चुकी है। इसी तरह एक से 30 मई तक भी नॉर्मल से 84 प्रतिशत ज्यादा बारिश पहाड़ों पर हो चुकी है।

इससे पहले के सालों में कभी भी मई में इतनी बारिश नहीं हुई। इसी तरह ठंड भी कई शहरों में इस बार पहले सारे रिकॉर्ड तोड़ चुकी है।

पहाड़ों पर अगले पांच दिन भी बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं है। मौसम विभाग ने आज के लिए तो नौ जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि अगले तीन दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

कुछेक स्थानों पर ओलावृष्टि और 30 से 40 किलोमीटर रफ्तार के साथ आंधी-तूफान की भी चेतावनी दी गई। प्रदेश के कई क्षेत्रों में बीती रात से ही बारिश हो रही है, जबकि शिमला में सुबह से अच्छी बारिश जारी है। इससे तापमान में निरंतर गिरावट आ रही है।

ऊंचे क्षेत्रों में ठंड से ठिठुरने लगे लोग
अधिक ऊंचे इलाकों में तो लोग अब सर्दी की तरह ठंड से बचने को अलाव जलाने को मजबूर हो गए हैं। केलोंग का न्यूनतम तापमान सबसे कम 4.8 डिग्री तक गिर गया है। इसी तरह कल्पा 7.8 डिग्री, शिमला 13.5 डिग्री, कुकुमसैरी 7.5 डिग्री, भरमौर 10 डिग्री, नारकंडा 9 डिग्री तक तापमान गिर गया है। प्रदेश के अन्य शहरों का पारा भी निरंतर गिर रहा है। आज की बारिश के बाद इसमें और गिरावट आएगी।

12.9 मिलीमीटर के मुकाबले 54.9 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड
मौसम विभाग के अनुसार 24 से 30 मई तक प्रदेश में औसत 12.9 मिलीमीटर बारिश होती है, लेकिन इस बार 54.9 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। वहीं एक से 30 मई तक 61.2 मिलीमीटर नॉर्मल बारिश के मुकाबले इस बार 109.8 मिलीमीटर बारिश हो गई है।

सिरमौर में 877% ज्यादा बारिश
सिरमौर में ​नॉर्मल की तुलना में 877 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। इसी तरह सोलन में 797% और हमीरपुर में 491% ज्यादा बारिश दर्ज की गई। पूरे महीने के दौरान सोलन में नॉर्मल से 243% ज्यादा मेघ बरसे हैं।

गर्म कपड़ों के साथ आए टूरिस्ट
देश के मैदानी इलाकों में पड़ रही गर्मी से बचने से लिए पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। ज्यादातर टूरिस्ट गर्मियों के कपड़ों के साथ प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर पहुंच रहे हैं। इससे उन्हें सुबह-शाम ठंड से जूझना पड़ रहा है, क्योंकि पहाड़ों पर ठंडक लौट आई है। ऐसे में पर्यटकों को हल्के गर्म कपड़ों के साथ पर्यटन स्थलों का रुख करना होगा। मौसम विभाग ने सैलानियों को अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *