September 23, 2024

आईपीएस अधिकारी राजीव सिंह मणिपुर के नए पुलिस महानिदेशक नियुक्त

0

इंफाल
भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी राजीव सिंह को मणिपुर का नया पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया। आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई।

आधिकारिक आदेश के अनुसार, त्रिपुरा कैडर के 1993 बैच के आईपीएस अधिकारी सिंह को तीन साल के लिए अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति पर मणिपुर भेजा गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेशानुसार, ''अधोहस्ताक्षरी को उपरोक्त विषय का उल्लेख करने और वर्तमान में सीआरपीएफ के आईजी के तौर पर सेवांए दे रहे आईपीएस राजीव सिंह (टीआर: 93) को त्रिपुरा कैडर से अंतर-कैडर के तौर पर तीन साल के लिए प्रतिनियुक्त करने की कैबिनेट की नियुक्ति समिति के अनुमोदन को सूचित करने का निर्देश दिया जाता है, सार्वजनिक हित में एक विशेष मामले के तौर पर नीति में छूट दी गई है।''

राज्य में तीन मई को हिंसा भड़कने के तुरंत बाद केंद्र सरकार ने सीआरपीएफ के पूर्व प्रमुख कुलदीप सिंह को मणिपुर सरकार का सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया था।

अधिकारियों के अनुसार, मेइती समुदाय द्वारा अनुसूचित जनजाति (एसटी) के दर्जे की मांग के विरोध में तीन मई को पर्वतीय जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' के आयोजन के बाद से मणिपुर में हुई जातीय हिंसा में 80 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *