September 24, 2024

अमेरिकी सिनेट ने डेट सीलिंग को खत्म करने पर लगाई मुहर

0

अमेरिका
जिस तरह से अमेरिका आर्थिक कर्ज के संकट से गुजर रहा है उसके बीच डेट सीलिंग के बिल को सिनेट ने पास कर दिया है। 31.4 ट्रिलियन डॉलर कर्ज की सीलिंग को यूएस हाउस ऑफ रिफ्रेंजेटेटिव यानि सिनेट ने बहुमत से पास कर दिया है।

डेमोक्रैट और रिपब्लिकन दोनों ने अमेरिका के आर्थिक संकट से बचाने के लिए इस बिल को मंजूरी देते हुए इसपर अपनी मुहर लगा दी है। गौर करने वाली बात है कि कांग्रेस ने पहले ही इस बिल को पास कर दिया था, जिसके बाद इसे सिनेट में पास होने के लिए भेजा गया था।

बता दें कि अमेरिका के पास 1 जून तक का ही पैसा अपने खर्च को चलाने के लिए बचा था, यही वजह है कि अगर डेट सीलिंग को पास नहीं किया जाता तो अमेरिका पर दिवालिया होने का खतरा मंडरा रहा था। इस खतरे को देखते हुए जो बाइडेन ने क्वाड की बैठक को रद्द करते हुए विदेशी दौरे से बीच में लौटने का फैसला लिया था।

जो बाइडे ने विपक्ष से अपील की थी कि जल्द से इस बिल को पास किया जाए। हालांकि विपक्ष का मानना था कि सरकार को अपने खर्चों में कटौती करनी चाहिए। लेकिन अंत में विपक्ष ने भी इस बिल को अपनी मंजूरी दे दी है।

अमेरिका को दुनिया की सुपर पॉवर माना जाता है और यह दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भी है, यही वजह है कि अमेरिका जितना चाहे कर्ज ले सकता है। दुनियाभर में 80 फीसदी ट्रेड अमेरिकी डॉलर से होने की वजह से अमेरिका को यह आजादी मिली हुई है कि वह जितना चाहे कर्ज ले सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *