September 24, 2024

केनिंगटन ओवल मैदान पर कैसा रहा है भारत और ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन? WTC फाइनल से पहले जानें ये अहम बातें

0

नई दिल्ली

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी का फाइनल मुकाबला लंदन के केनिंगटन ओवल मैदान पर खेला जाना है। इस स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों का रिकॉर्ड खराब रहा है। ऐसे में दोनों टीमों के लिए समीकरण सामान होंगे और किसी टीम के पास कोई एडवांटेज नहीं होगा। बता दें, डब्ल्यूटीसी का फाइनल मुकाबला 7 जून से 11 जून के बीच खेला जाना है। बारिश के चलते इस मैच के लिए एक रिजर्व डे भी रखा गया है। इस खिताबी जंग में इंग्लैंड में इस्तेमाल होने वाली ड्यूक बॉल का यूज किया जाएगा। आइए जानते हैं लंदन के इस मैदान पर दोनों टीमों का प्रदर्शन रहा है।

सबसे पहले बात ऑस्ट्रेलियाई टीम की करते हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण की प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहते हुए इस टीम ने फाइनल में प्रवेश किया है। ऑस्ट्रेलिया को अगर खिताबी जंग में भारत को धूल चटानी है तो उन्हें केनिंगटन ओवल के अपने पिछले रिकॉर्ड को भूलाना होगा। इस मैदान पर कंगारुओं ने खेले 38 में से 17 मुकाबले हारे हैं, वहीं 7 बार टीम को जीत नसीम हुई है।

वहीं बात भारतीय टीम की करें तो, इस मैदान पर टीम इंडिया का ट्रैक रिकॉर्ड भी बेहद खराब रहा है। यहां खेले 14 में 2 ही मुकाबलों में भारत को जीत प्राप्त हुई है, जबकि 5 मुकाबले भारत केनिंगटन ओवल में हारा है। टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर यह है कि उन्होंने यहां आखिरी मैच 2021 में ही जीता था। ऐसे में भारत के हौसले ऑस्ट्रेलिया से बुलंध होंगे।

केनिंगटन ओवल के इस मैदान पर भारत की मौजूदा स्क्वॉड में सबसे ज्यादा रन विराट कोहली (169) ने तो ऑस्ट्रेलिया की टीम से स्टीव स्मिथ (391) ने बनाए हैं। इस मैदान पर स्मिथ का औसत 97.75 का है जो भारतीय टीम को परेशान कर सकता है।

भारतीय टीम इस प्रकार है- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और जयदेव उनादकट

स्टैंडबाय खिलाड़ी: यशस्वी जायसवाल, मुकेश कुमार और सूर्यकुमार यादव

जो रूट ने रचा इतिहास, इम मामले में बने इंग्लैंड के नंबर-1 बल्लेबाज

ऑस्ट्रेलिया की टीम इस प्रकार है- पैट कमिंस (कप्तान), एलेक्स केरी (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ (उपकप्तान), मिचेल स्टार्क, डेविड वॉर्नर, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन,  स्कॉट बोलैंड, नाथन लियोन और टॉड मर्फी,

स्टैंडबाय खिलाड़ी: मिच मार्श और मैथ्यू रेनशॉ

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *