September 25, 2024

विश्व पर्यावरण दिवस पर आज शान्ति सरोवर में पर्यावरण महोत्सव

0

रायपुर

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के ग्राम विकास प्रभाग की ओर से विश्व पर्यावरण महोत्सव के अन्तर्गत रविवार 4 जून को सुबह 10 बजे विधानसभा रोड स्थित शान्ति सरोवर में पर्यावरण महोत्सव मनाया जाएगा। विषय होगा-पर्यावरण सरंक्षण और हमारा दायित्व।

पर्यावरण महोत्सव के मुख्य अतिथि वन विभाग के सचिव प्रेम कुमार होंगे। विशिष्ट अतिथि छ.ग. विज्ञान व प्रौद्योगिकी परिषद के महानिदेशक एस.एस. बजाज और प्रधान मुख्य वन सरंक्षक सुधीर अग्रवाल होंगे। समारोह की अध्यक्षता रायपुर केन्द्र की संचालिका ब्रह्माकुमारी सविता दीदी करेंगी। प्रमुख उद्बोधन ब्रह्माकुमारी रूचिका दीदी का होगा। इस अवसर पर वन और जल सरंक्षण के उपायों पर चर्चा करने के साथ ही शान्ति सरोवर परिसर में वृक्षारोपण भी किया जाएगा।

पर्यावरण दिवस के अवसर पर ब्रह्माकुमारी संगठन पूरे देश में जन आन्दोलन के रूप में पौधारोपण के लिए कल्पतरू अभियान शुरू करने जा रहा है। इसके अन्तर्गत संस्थान के प्रत्येक सदस्य को कम से कम एक वृक्ष लगाना होगा। इसी तरह प्रत्येक सेवाकेन्द्र को 05 जून से 25 अगस्त के बीच कम से कम 75 वृक्ष लगाने की जिम्मेदारी दी गई है। वृक्ष लगाने के बाद तीन माह तक उसकी देखभाल भी करनी होगी। इसके लिए कल्पतरू नामक एप्प भी बनाया गया है जो कि पौधों की देखभाल करने के कार्य में लोगों का मार्गदर्शन करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *