September 25, 2024

राष्ट्रपति मुर्मु की पहली राजकीय यात्रा आज से शुरू, सूरीनाम में कई कार्यक्रमों में होंगी शामिल

0

नई दिल्ली
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की सूरीनाम यात्रा रविवार से शुरू हो रही है। राष्ट्रपति शनिवार को सूरीनाम और सर्बिया की छह दिवसीय यात्रा के लिए राष्ट्रीय राजधानी से रवाना हुईं। यह राष्ट्रपति मुर्मु की सूरीनाम की पहली यात्रा है। इसके साथ ही, जुलाई 2022 में पदभार ग्रहण करने के बाद यह उनकी पहली राजकीय यात्रा भी है।

विदेश मंत्रालय (MEA) के सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने शुक्रवार को जानकारी दी कि राष्ट्रपति मुर्मु चार से नौ जून तक सूरीनाम और सर्बिया की यात्रा करेंगी। राष्ट्रपति की यात्रा के सूरीनाम चरण के बारे में जानकारी देते हुए, उन्होंने कहा कि वह सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी के निमंत्रण पर 4-6 जून की राजकीय यात्रा पर सूरीनाम में होंगी।    यह राष्ट्रपति की सूरीनाम की पहली यात्रा होगी। इसके अलावा, यह राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद उनकी पहली राजकीय यात्रा भी है। यह यात्रा ऐतिहासिक महत्व रखती है, क्योंकि राष्ट्रपति सूरीनाम में भारतीयों के आगमन की 150 वीं वर्षगांठ समारोह में मुख्य अतिथि होंगी, जो पांच जून को मनाया जाएगा।

राष्ट्रपति के साथ उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति और संसद सदस्य रमा देवी के साथ-साथ एक आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल भी आ रहा है। राष्ट्रपति सूरीनाम के राष्ट्रपति संतोखी के साथ आधिकारिक वार्ता करेंगे।
    राष्ट्रपति सूरीनाम में भारतीयों के आगमन की याद में कई गतिविधियों में भाग लेंगी और उस देश में उनके इतिहास से जुड़े स्थलों का दौरा करेंगी। राष्ट्रपति भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगी। भारत से सूरीनाम की आखिरी राष्ट्रपति यात्रा 2018 में हुई थी। भारत, सूरीनाम संबंध गर्म और मैत्रीपूर्ण हैं और भारतीय डायस्पोरा के कारण विशेष महत्व प्राप्त करते हैं, जो सूरीनाम की आबादी का 27 प्रतिशत से अधिक है।

अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत का समर्थन करता है सूरीनाम
सौरभ कुमार ने कहा कि भारत, सूरीनाम के द्विपक्षीय संबंध व्यापार और वाणिज्य, विकास, साझेदारी, क्षमता निर्माण, कृषि और लोगों के बीच संबंधों जैसे क्षेत्रों तक फैले हुए हैं। सूरीनाम अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत का समर्थन करता रहा है।  सूरीनाम में भारतीय डायस्पोरा दोनों देशों के बीच एक जीवित पुल के रूप में कार्य करता है। समय बीतने के बावजूद, डायस्पोरा ने स्थानीय स्वाद जोड़ने के दौरान भारत से लाए गए रीति-रिवाजों और परंपराओं को संरक्षित रखा है।    सूरीनाम गणराज्य के द्वारा राष्ट्रपति मुर्मु को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित करना भारत के साथ-साथ वैश्विक मंच पर भारत के बढ़ते प्रभाव और कद के प्रति सद्भावना दिखाता है।    राष्ट्रपति की यात्रा इस बात पर भी जोर देती है कि हम सूरीनाम के साथ अपने संबंधों और दुनिया भर में भारतीय प्रवासियों को कितना महत्व देते हैं। यह यात्रा एक नई गति भी जोड़ेगी और भारत-सूरीनाम द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेगी।

सात जून से सर्बिया का दौरा करेंगी राष्ट्रपति मुर्मु
    अपने दौरे के अगले चरण में मुर्मु सर्बिया का दौरा करेंगी, जो सात जून से शुरू होगा।
    उन्हें सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वूसिक से निमंत्रण मिला है।
    राष्ट्रपति मुर्मू की सर्बिया यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब कोसोवो में पिछले सप्ताह से तनाव बढ़ रहा है, जिसने 2008 में सर्बिया से स्वतंत्रता की घोषणा की थी।
    एक विवादित चुनाव में जातीय रूप से अल्बानियाई मेयरों की नियुक्ति को लेकर प्रदर्शनकारियों के साथ कई झड़पों की सूचना मिल रही है।
    हालांकि, विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत कोसोवो की स्वतंत्रता की घोषणा को मान्यता नहीं देता है और वर्तमान स्थिति राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की सर्बिया यात्रा को प्रभावित नहीं करेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *