September 25, 2024

कांग्रेस ने रेल हादसे पर पूछे 9 सवाल

0

नई दिल्ली
जिस तरह से ओडिशा के बालासोर में भीषण रेल हादसा सामने आया है और तीन ट्रेनों के बीच टक्कर हुई है, उसमे सैकड़ों लोगों की जान चली गई है, जबकि तकरीबन 900 लोग घायल हुए हैं। इस हादसे के बाद कांग्रेस ने 9 सवाल पूछे हैं।

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने पूछा है कि आखिर क्यों रेल मंत्री ने सिगनल सिस्टम फेल होने की चेतावनी को नजरअंदाज किया। एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए सुरजेवाला ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को तत्काल बर्खास्त किए जाेन की मांग की है। सुरजेवाला ट्वीट करके ये सवाल पूछे हैं।

सुरजेवाला ने पूछा, आखिर इसके लिए कौन जिम्मेदार है? क्या हमे ईश्वर से प्रार्थना करनी चाहिए (जैसा पीएम कहते हैं), या फिर सरकार से जवाब मांगना चाहिए? क्या मरने वाले सिर्फ आंकड़े हैं या इस हादसे के लिए कोई जिम्मेदार है?

कांग्रेस प्रवक्ता ने पूछा आखिर क्यों ट्रेन कॉलिजन अवॉयडेंस सिस्टम कवच को सभी रेलवे जोन में लागू नहीं किया गया। क्या यह सच है कि सिर्फ 2 फीसदी रेलवे नेटवर्क ही कवच से दायरे में है। आखिर कैसे रेलवे की सुरक्षा पुष्ट की जाएगी।

सुरजेवाला ने पूछा कि आखिर क्यों रेल मंत्रालय ने कमीशन ऑफ रेलवे सेफ्टी को बनाया है। 2021 की सीएजी रिपोर्ट में कहा गया है कि 20 फीसदी राष्ट्रीय रेल सुरक्षा फंड का इस्तेमाल गैर सुरक्षा के लिए काम में इस्तेमाल किया गया है। क्या यह जानबूझकर की गई गलती नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *