September 25, 2024

WTC 2021-23 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले टॉप-5 गेंदबाज

0

नई दिल्ली

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी का दूसरा संस्करण भी अब खत्म होने को है। 7 जून से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी जंग ओवल में खेली जाएगी और इस मैच के बाद हमें न्यूजीलैंड के बाद दूसरी ऐसी टीम मिलेगी जो यह खिताब अपने नाम करेगी। इस महामुकाबले से पहले आज हम आपको डब्ल्यूटीसी के दूसरे संस्करण में अब तक सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दें, टॉप-5 में मौजूद सिर्फ दो ही गेंदबाज फाइनल तक पहुंचने में कामयाब रहे हैं।

सबसे पहले बाद करते हैं डब्ल्यूटीसी 2021-23 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज की है। यह गेंदबाज और कोई नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलियाई स्टार स्पिनर नाथन लायन है। इस ऑफ स्पिनर ने इस संस्करण में खेले 19 मैचों में 26.97 की औसत के साथ 83 विकेट चटकाए हैं। उनसे बाद दूसरे नंबर पर रहने वाले कगिसो रबाडा उनसे 15 विकेट पीछे हैं। लायन ने अपने घर समेत विदेशी धरती पर भी अपनी उंगलियों से बल्लेबाजों को खूब नचाया है।

नाथन लायन के अलावा इस सीजन दो गेंदबाज और ऐसे रहे जिन्होंने 60 से अधिक विकेट चटकाए। इस सूची में कगिसो रबाडा के नाम 67 तो भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन के नाम 61 विकेट रहे। अश्विन ने डब्ल्यूटीसी के दूसरे संस्करण में 13 ही मुकाबले खेले और इस दौरान उनका औसत 19.67 का रहा। यह औसत टॉप-5 में मौजूद अन्य गेंदबाजों में सबसे बेहतर हैं।

इनके अलावा टॉप-5 विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में इंग्लैंड के दिग्गज जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिनसन मौजूद हैं। एंडरसन को इस संस्करण में 58 तो रॉबिंसन को 53 सफलताएं मिली।

वहीं टॉप-10 गेंदबाजों पर नजर डालें तो, पैट कमिंस 53 विकेट के साथ 6ठें, मिशेल स्टार्क 51 विकेट के साथ 7वें, टिम साउदी 50 विकेट के साथ 8वें, जैक लीज 48 विकेट के साथ 9वें और जसप्रीत बुमराह 45 विकेट के साथ 10वें स्थान पर हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *