September 25, 2024

भाजपा एनडीए को नए सिरे से मजबूत करना शुरू, फिर से इन दलों पर नजर

0

 नईदिल्ली

लोकसभा चुनाव 2024 में एक साल का ही वक्त बचा है और उससे पहले भाजपा सक्रिय हो गई है। चुनाव में यदि अकेले दम पर जीतना मुश्किल भी पड़े तो मजबूत गठबंधन के जरिए नैया पार लग जाए, इस पर फोकस है। इसी के तहत भाजपा एनडीए को नए सिरे से मजबूत करना चाहती है। इसके तहत भाजपा जल्दी ही एनडीए क मीटिंग करने वाली है। इस मीटिंग में गठबंधन के विस्तार को लेकर फैसला होगा। हाल ही में टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू ने अमित शाह की मुलाकात से इसके संकेत भी मिले हैं। दरअसल बीते 9 सालों में भाजपा ने एनडीए की सिर्फ एक ही मीटिंग बुलाई है।

भले ही राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव के दौरान एनडीए के दलों से समन्वय किया गया, लेकिन इससे इतर बैठकें नहीं बुलाई गईं। भाजपा अलग-अलग राज्यों में फिलहाल अपनी ताकत का आकलन कर रही है और उसके मुताबिक गठबंधन की भी तैयारी है। इसी के तहत चंद्रबाबू नायडू से मीटिंग की गई। अमित शाह के घर पर हुई इस मीटिंग में भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद थे। यही नहीं पिछले दिनों अकाली नेता प्रकाश सिंह बादल का जब निधन हुआ तो उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए अमित शाह और जेपी नड्डा दोनों ही उनके गांव पहुंचे थे।

इससे साफ था कि भाजपा अपने पुराने सहयोगी को कितनी गंभीरता से ले रही है। किसान आंदोलन के दौरान दोनों दल अलग हो गए थे और केंद्रीय मंत्री रहीं हरसिमरत कौर बादल ने इस्तीफा दे दिया था। वहीं टीडीपी भी एनडीए का ही हिस्सा थी, लेकिन अलगाव हो गया था। अब दोनों ही पार्टियों को भाजपा पाले में लाना चाहती है। इसके अलावा कुछ और दलों को भी साथ लाने की कोशिश होगी, जिससे स्थानीय स्तर पर फायदा मिल सके। यूपी की ही बात करें तो यहां भाजपा ओमप्रकाश राजभर की पार्टी सुभासपा को साथ ला सकती है।

आंध्र प्रदेश और पंजाब के लिए क्या बन रहा प्लान

अकाली और टीडीपी भले ही एनडीए से अलग हो गए थे, लेकिन दोनों ने भाजपा पर कभी तीखे हमले नहीं किए। यही नहीं राष्ट्रपति चुनाव में तो दोनों ने एनडीए उम्मीदवार को वोट भी दिया। भाजपा के नेताओं ने कहा कि यदि एनडीए का कुनबा बढ़ता है तो उसका फायदा मिलेगा। खासतौर पर आंध्र प्रदेश, पंजाब जैसे राज्यों में यह फायदेमंद होगा, जहां भाजपा अकेले बहुत मजबूत नहीं है। भाजपा का आंध्र प्रदेश में जनसेना नाम की एक स्थानीय पार्टी से पहले ही गठबंधन है। पार्टी के एक नेता ने कहा कि राज्य के विधानसभा चुनाव भी लोकसभा इलेक्शन के साथ ही होंगे। यदि तीन पार्टियां साथ आएंगी तो अच्छे नतीजे आ सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *