September 26, 2024

Binance के खिलाफ चार्ज फाइल होने के बाद क्रिप्टोकरंसी मार्केट में भूचाल

0

यूएस

यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन द्वारा बाइनांस होल्डिंग्स लिमिटेड पर फंड को मिसहैंडल करने और नियामकों से झूठ बोलने का चार्ज लगाने के बाद क्रिप्टोकरेंसी औंधेमुंह गिर गई। अमेरिकी प्रतिभूति एवं एक्‍सचेंज आयोग (U.S. Securities and Exchange Commission) ने बाइनांस और इसके सीईओ व संस्थापक चांगपेंग झाओ पर मुकदमा दायर किया गया था। न्यूयॉर्क में सोलाना 13% गिर गया, जबकि कार्डानो 8% गिरा, पॉलीगॉन 6% फिसला और फिल्कोइन 10% गिर गया। बिटकॉइन 6.7% गिरकर 25,415 डॉलर हो गया, जो अप्रैल के बाद से सबसे कम है।
 
दुनिया के सबसे बड़े डिजिटल एसेट एक्सचेंज के पारिस्थितिकी तंत्र का मूल टोकन बाइनांस कॉइन 13% तक गिर गया। कॉइनमार्केटकैप के आंकड़ों के अनुसार, बिटकॉइन $1.2 ट्रिलियन क्रिप्टो बाजार के मूल्य का लगभग 50% है। Binance Coin चौथा सबसे बड़ा टोकन है, जिसका बाजार मूल्य लगभग 43 बिलियन डॉलर है। Binance सभी क्रिप्टो ट्रेडिंग वॉल्यूम का लगभग 50% संभालता है।

क्या हैं आरोप

अमेरिकी संघीय अदालत में सोमवार को दायर एक मामले में SEC ने आरोप लगाया कि फर्म ने अपंजीकृत एक्सचेंजों को संचालित करके, व्यापारिक नियंत्रणों को गलत तरीके से पेश करके और अपंजीकृत प्रतिभूतियों को बेचकर, अन्य उल्लंघनों के बीच निवेशक सुरक्षा नियमों का उल्लंघन किया। SEC ने यह भी आरोप लगाया कि कुछ टोकन,  जिनमें सोलाना, कार्डानो, पॉलीगॉन, फिल्कॉइन, कॉसमॉस, सैंडबॉक्स, डेसेंटरलैंड, अल्गोरंड, एक्सी इन्फिनिटी और COTI शामिल हैं, जो कि Binance.com और Binance.US पर कारोबार करते थे और बेचे गए थे।

मुदमें में लगा ये आरोप बाइनांस और इसके सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी चांगपेंग झाओ के खिलाफ नवीनतम नियामक कार्रवाई हैं। मार्च में, यूएस कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमीशन ने आरोप लगाया कि बाइनांस और झाओ नियमित रूप से अमेरिकी डेरिवेटिव नियमों को तोड़ते हैं। ब्लूमबर्ग ने मई में बताया कि न्याय विभाग इस बात की जांच कर रहा है कि रूसियों को अमेरिकी प्रतिबंधों से बचने और धन स्थानांतरित करने के लिए बाइनांस का अवैध रूप से उपयोग किया गया था या नहीं। Binance ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि SEC के आरोपों को प्रवर्तन कार्रवाई के अधीन नहीं होना चाहिए और इसका उद्देश्य "हमारे मंच का सख्ती से बचाव करना" है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed