September 26, 2024

बालासोर ट्रेन हादसे को लेकर खुलासा, इंटरलॉकिंग सिस्टम से हुई थी छेड़छाड़

0

बालासोर
बालासोर ट्रेन हादसे को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। बालासोर ट्रेन हादसे में इंटरलॉकिंग सिस्टम से छेड़छाड़ की बात सामने आई है। बालासोर में बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार शाम करीब 7 बजे कोरोमंडल एक्सप्रेस मुख्य लाइन के बजाय लूप लाइन में प्रवेश करने के बाद वहां खड़ी एक मालगाड़ी से टकरा गई थी। इससे संकेत मिलता है कि ‘इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग' प्रणाली में कुछ मसला था जिस वजह से ट्रेन का मार्ग बदला और टक्कर हुई। सूत्रों ने कहा कि प्रणाली में जब तक जानबूझकर छेड़छाड़ न की जाए तब तक यह नामुमकिन है कि मेन लाइन के लिए तय किया मार्ग लूप लाइन की ओर मुड़ जाए।

ट्रेन हादसे की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) से जांच कराने को लेकर विपक्ष की आलोचना के बीच, सरकारी सूत्रों ने कहा कि प्रणाली में जानबूझकर छेड़छाड़ की गई थी और शुरुआती जांच के दौरान सामने आई जानकारी के बाद एक पेशेवर एजेंसी से छानबीन कराने की जरूरत है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भीषण दुर्घटना की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी, जिसमें 275 लोग मारे गए और 1200 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

जब रेलवे सुरक्षा आयुक्त (CRS) पहले से ही घटना की जांच कर रहे थे, तब CBI से तफ्तीश कराने पर उठाए गए सवालों पर प्रतिक्रिया देते हुए, एक अधिकारी ने संकेत दिया कि प्रारंभिक जांच के बाद जो चीजें सामने आई हैं उसके मद्देनजर अधिक गहन छानबीन की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जांच के दौरान कई जानकारियां सामने आई हैं। विभिन्न प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराई गई हैं जिसके लिए एक पेशेवर जांच एजेंसी की जरूरत है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed