September 27, 2024

IRCTC ने गलत ठहराया कांग्रेस के हजारों लोगों ने टिकट कैंसिल के दावे को

0

नईदिल्ली

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने ओडिशा ट्रेन हादसे को लेकर कांग्रेस के उस दावे को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि रेल दुर्घटना के बाद हजारों लोगों ने अपने टिकट कैंसिल कर दिए. IRCTC ने कांग्रेस के ट्वीट पर जवाब देते हुए कहा कि यह दावा गलत है. कैंसिलेशन की संख्या नहीं बढ़ी है.

दरअसल, ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार को ट्रिपल ट्रेन हादसा हो गया था. यहां तीन ट्रेनों की टक्कर हुई थी. इस हादसे में 275 लोगों की जान चली गई थी. जबकि 1100 लोग जख्मी हुए थे. इस हादसे को लेकर कांग्रेस लगातार केंद्र पर निशाना साध रही है.

ओडिशा के कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री भक्त चरण दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मोदी सरकार पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था, बीते दिनों में ऐसी रेल दुर्घटना कभी नहीं हुई, सैकड़ों लोगों की जान चली गई और हजार से ज्यादा लोग घायल हैं. इस घटना ने सभी को दुख पहुंचाया है. इतना ही नहीं उन्होंने दावा किया था कि दुर्घटना के बाद हजारों लोगों ने अपने टिकट कैंसिल कर दिए हैं. उन्हें लगता है कि ट्रेन में सफर सुरक्षित नहीं है.

IRCTC ने सामने रखे आंकड़े

कांग्रेस ने भक्त चरण दास की प्रेस कॉन्फ्रेंस का वीडियो भी शेयर किया था. अब IRCTC ने भक्त चरण दास के दावे को गलत बताया है. IRCTC ने कहा, यह वास्तव में गलत है. कैंसिलेशन नहीं बढ़ा है. इसके विपरीत, 01 जून को कैंसिलेशन 7.7 लाख से घटकर 03 जून को 7.5 लाख हो गया.

कैसे हुआ था हादसा?

बालासोर में बहानगा बाजार स्टेशन के पास शुक्रवार को ये हादसा हुआ था. यहां चेन्नई से हावड़ा जा रही 12841 कोरोमंडल एक्सप्रेस लूप लाइन में खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई थी. इसके बाद कोरोमंडल के कई डिब्बे पटरी से उतर गए थे. ये डिब्बे पास वाली लाइन से गुजर रही यशवंतपुर हावड़ा एक्सप्रेस से टकरा गए थे. इस हादसे में 275 लोगों की मौत हो गई थी. जबकि 1100 लोग जख्मी हुए थे.  अभी 100 से ज्यादा शवों की पहचान नहीं हो पाई है.

क्या है IRCTC?

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी IRCTC भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी है. इसे रेल मंत्रालय द्वारा ही स्थापित किया गया है. IRCTC की वेबसाइट के जरिए रेल में यात्रा करने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक किया जा सकता है. इतना ही नहीं यात्रा के दौरान खाने का ऑर्डर भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *