September 27, 2024

अब एथनाल मिश्रित डीजल की भी बिक्री होगी शुरू, BPCL ने की प्रायोग‍िक योजना की शुरुआत

0

नई दिल्ली
एथनाल मिश्रित पेट्रोल के क्षेत्र में तो भारत काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है, लेकिन अब एथनाल मिश्रित डीजल की भी शुरुआत होने जा रही है। सरकारी तेल कंपनी बीपीसीएल ने सात फीसदी एथनाल मिश्रित डीजल की प्रायोगिक योजना की शुरुआत की है। इसके लिए कंपनी ने भारी वाहन बनाने वाली कंपनी अशोल लीलैंड के साथ हाथ मिलाया है।

यह देश में स्वचछ ईंधन उपलब्ध कराने में एक बड़ा कदम साबित हो सकता है। इसके साथ ही बीपीसीएल ने दोपहिया वाहनों में 27 फीसदी एथनाल मिश्रित पेट्रोल और 85 फीसदी एथनाल मिश्रित पेट्रोल के इस्तेमाल को लेकर भी एक दूसरी प्रायोगिक योजना की शुरुआत की है। इसके लिए बीपीसीएल ने हीरो मोटोकार्प के साथ समझौता किया है।
 

20 फीसदी एथनाल मिश्रित पेट्रोल की बिक्री की शुरुआत करने का लक्ष्य

बता दें क‍ि केंद्र सरकार के स्तर पर अभी 20 फीसदी एथनाल मिश्रित पेट्रोल की बिक्री की शुरुआत करने का ही लक्ष्य रखा है, लेकिन उक्त कंपनियां अपने स्तर पर ज्यादा एथनाल मिश्रण की परियोजना पर काम कर रही हैं। बीपीसीएल ने बताया है कि इडी7 के नाम से जो इंधन बेची जाएगी, उसमें 93 फीसदी डीजल और सात फीसदी एथनाल होगा। इस मिश्रण को एथनाल ने अपने वाहनों में परीक्षण किया गया है और इसे पूरी तरह से सही पाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *