September 27, 2024

चारधाम यात्रा का सफर अब होगा रेल से, केदारनाथ-यमुनोत्री धामों के लिए रोपवे के लिए यह बना प्लान

0

देहरादून

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आगामी सालों में गंगोत्री धाम के लिए रेल से सफर का सपना सच होगा। कहा कि इसके लिए ऋषिकेश से गंगोत्री तक रेल लाइन बिछाने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा है। सीएम धामी ने कहा कि केदारनाथ और यमुनोत्री धामों के लिए रोपवे जल्द बनकर तैयार होगा। इसकी लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। स्वीकृति मिलते ही उस पर काम शुरू करा दिया जाएगा।

आपको बता दें कि उत्तराखंड चार धाम यात्रा शुरू होने के साथ ही देश के कई राज्यों से तीर्थ यात्री दर्शन को उत्तराखंड पहुंच रहे हैं। एमपी, दिल्ली-एनसीआ, यूपी सहित देश के कई राज्यों से तीर्थ यात्रियों की दर्शन को भारी भीड़ देखने को मिल रही है। चार धाम यात्रा को सुगम बनाने के लिए उत्तराखंड सरकार की ओर से कई कारगर कदम भी उठाए गए हैं। उत्तराखंड चार धाम यात्रा रूट पर ऑल वेदर रोड से लेकर पेयजल सहित बुनियादी सुविधाओं का विकास किया गया है, ताकि तीर्थ यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो सके।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चिन्यालीसौड़ में भाजपा के महा जनसंपर्क अभियान कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं का आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत के लिए जुटने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री उत्तराखंड जल विद्युत निगम गेस्ट हाउस में महा जनसंपर्क अभियान के तहत यमुनोत्री विधानसभा के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं से संवाद तथा टिफिन कैबिनेट कार्यक्रम में शामिल होने आए थे।

इस दौरान यमुनोत्री और केदारनाथ रोपवे के बारे में उन्होंने कहा कि उक्त योजना जल्द पूरी होगी। सीएम ने कहा कि धर्मांतरण का कानून मजबूत नहीं होने से हमारे लोग घुन की तरह पीसे जा रहे थे। हमने धर्मांतरण को लेकर सख्त कानून बनाया, जिसमें यदि कोई भी व्यक्ति, किसी के जबरदस्ती धर्मांतरण पर जोर देता है तो उसे 10 साल की सजा का प्रावधान है। सीएम ने कहा कि सरकार प्रदेश में 18 हजार पॉलीहाउस बनाने की तैयारी में है।

नई पर्यटन नीति को मजबूत करने को सौ फीसदी सब्सिडी का प्रावधान रखा गया है। धामी ने कार्यकर्ताओं से कहा, वे सरकार की सभी योजनाओं को घर-घर पहुंचाकर लाभान्वित करें। उन्होंने कार्यक्रम के लिए बड़ी संख्या में जुटे कार्यकर्ताओं के उत्साह व ऊर्जा की तारीफ की। सीएम ने कहा,2019 के लोकसभा चुनाव में यहां की जनता ने जिस अंतर से सीट भाजपा की झोली में डाली थी, 2024 में अंतर उससे भी ज्यादा होना चाहिए।

सीएम ने चौपड़धार कटखान के धार्मिक मेले में भी शिरकत की। इस मौके पर विधायक सुरेश चौहान, दुर्गेश्वर लाल, मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान, जिलाध्यक्ष सतेंद्र राणा, सूरतराम नौटियाल,सुधा गुप्ता, आरएस नौटियाल,पूनम रमोला,मनीष कुकरेती, शीशपाल रमोला आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *