September 27, 2024

राष्ट्रपति की तस्वीर पर बना दी मूंछ, 16 साल के लड़के को पुलिस ने गिरफ्तार कर भेज दिया जेल

0

नई दिल्ली

तुर्की के अधिकारियों ने मंगलवार को एक ऐसे किशोर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया, जिसने पांचवें कार्यकाल के लिए फिर से राष्ट्रपति चुने गए रेसेप तैयप एर्दोगन की तस्वीर पर मूंछ बना दी थी। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि 16 वर्षीय लड़के ने एर्दोगन के एक चुनाव प्रचार पोस्टर में लगी तस्वीर पर मूंछें बनाई थीं, जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया है।

विपक्ष के करीब समाचार पत्र बीरगुन, कम्हुरियेट और निजी टीवी स्टेशन हल्क टीवी सहित कई मीडिया संस्थानों ने कहा है कि मेर्सिन के दक्षिण-पूर्वी शहर के युवक पर अपने घर के पास पोस्टर पर एर्दोगन की तस्वीर पर पेन से हिटलर जैसी मूंछें  बनाने और उस पर अपमानजनक टिप्पणी लिखने के आरोप हैं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सीसीटीवी कैमरों से किशोर की पहचान होने के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारियों ने उनके घर पर उससे पूछताछ की जिसमें आरोपी ने कथित तौर पर तस्वीर पर मूंछें बनाने की बात स्वीकार कर ली लेकिन उस पर किसी भी तरह की टिप्पणी लिखने के आरोप से इनकार किया है।

हल्क टीवी के अनुसार सरकारी वकील के समक्ष ले जाने पर लड़के को "राष्ट्रपति का अपमान" करने का दोषी पाया गया और उसे नजदीकी युवा केंद्र में जेल भेज दिया गया। न्याय मंत्रालय के अनुसार, "राष्ट्रपति का अपमान करना" तुर्की में सबसे आम अपराधों में से एक है, जिसके परिणामस्वरूप पिछले साल 16,753 लोग दोषी करार दिए जा चुके हैं।

बता दें कि 20 साल से तुर्की के राष्ट्रपति पद पर काबिज 69 वर्षीय रेसेप तैयप एर्दोगन ने 28 मई को फिर से राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज की है। उन्होंने शनिवार को अगले नए पांच साल के कार्यकाल की शुरुआत की। चुनावों में उन्होंने विपक्षी केंद्र-वाम रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी (सीएचपी) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार केमल किलिकडारोग्लू, (74) को पराजित किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *