September 25, 2024

देर रात सिविल सर्जन ने किया टुंडी और गोविंदपुर स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण

0

धनबाद
सिविल सर्जन बनने के बाद डॉक्टर आलोक विश्वकर्मा लगातार स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर रहे हैं। लगभग 5 वर्षों के बाद पहली बार टुंडी और गोविंदपुर में रात में किसी सिविल सर्जन ने औचक निरीक्षण किया है। रविवार की देर रात सिविल सर्जन उग्रवाद प्रभावित टुंडी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बैठे रहे। यहां आने वाले डॉक्टर और कर्मचारियों के बारे में जानकारी लेते रहे। वहीं सिविल सर्जन ने गोविंदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी जायजा लिया। सिविल सर्जन के आगमन की सूचना के बाद रात में गायब रहने वाले डॉक्टर और कर्मचारियों में हड़कंप रहा। कई डॉक्टर कर्मचारी भागे भागे स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। यहां पर सिविल सर्जन को देखकर डॉक्टर कर्मचारी हरकत में आ गए। यार रहने वाले डॉक्टर और कर्मचारियों को सिविल सर्जन ने फटकार लगाई।

मरीजों से सिविल सर्जन ने की पूछताछ
इस दौरान टुंडी और गोविंदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सिविल सर्जन ने मरीजों से मुलाकात की। मरीजों को होने वाले इलाज और दी जाने वाली दवाइयों के बारे में डॉक्टर से जानकारी ली। उन्होंने डॉक्टरों से बताया कि किसी भी शर्त पर मरीजों के साथ लापरवाही नहीं की जा सकती है। अस्पताल में जननी सुरक्षा योजना समेत अन्य योजनाओं की जानकारी ली। कई भर्ती महिलाओं ने बताया कि उन्हें अस्पताल की ओर से पर्याप्त दवाएं नहीं मिल पाती है। इस वजह से बाहर में दवा खरीदनी पड़ती है। सिविल सर्जन ने बताया कि कोशिश हो रही है कि मरीजों को दवाओं के लिए बाहर नहीं जाना पड़े।

काम नहीं करने वाले डॉक्टर कर्मचारी होंगे चिन्हित
सिविल सर्जन ने बताया कि विभाग की कोशिश है कि सभी लोगों तक चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराई जाए। ऐसे में जितनी भी संसाधन हम लोगों के पास है, उसका प्रयोग करते हुए लोगों को इलाज किया जाए। उन्होंने कहा कि इस काम में किसी भी प्रकार की लापरवाही करने वाले डॉक्टर कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार वेतन दे रही है, ऐसे में हम सब का कर्तव्य है कि अपनी ड्यूटी का पालन करें। केंद्र में जो कमियां हैं उसे विभाग की ओर से दूर की जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *