September 27, 2024

विन्सटन चर्चिल के क्लब में शामिल होंगे PM नरेन्द्र मोदी, अमेरिकी कांग्रेस को दोबारा संबोधित कर बनाएंगे इतिहास

0

नई दिल्ली

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विश्व के उन कुछ चुनिंदा नेताओं में शामिल हो जाएंगे, जब वो दूसरी बार अमेरिका के कांग्रेस को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22 जून को अमेरिका में राजकीय यात्रा पर होंगे और भारत के प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी की ये अमेरिका की ये पहली राजकीय यात्रा होगी। साल 2016 में भी पीएम मोदी ने अमेरिका के कांग्रेस को संबोधित किया था, लेकिन उस वक्त वो अमेरिका के राजकीय यात्रा पर नहीं थे।

पीएम मोदी कैसे बनाएंगे इतिहास
पीएम मोदी इस बार अमेरिका की राजकीय यात्रा के साथ साथ अमेरिका के कांग्रेस को भी संबोधित करने वाले हैं और ये दोनों, दो अलग अलग सम्मान हैं। इसे इस तरह से समझिए, कि अमेरिका की सरकार में दो शाखाएं हैं, एक एक्जक्यूटिव और दूसरा लेजिस्लेटिव। अमेरिका की सरकार के दोनों अंग अलग अलग हैं और किसी वैश्विक नेता को दोनों जगहों से न्योता मिलने दो अलग अलग सम्मान हैं। पीएम मोदी से पहले इसी साल दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक योल और पिछले साल दिसंबर में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी अमेरिका की राजकीय यात्रा की थी।

उन दोनों नेताओं ने व्हाइट हाउस से न्योता मिलने के बाद अमेरिका की राजकीय यात्रा की थी, लेकिन दोनों नेताओं को अमेरिकी कांग्रेस की तरफ से न्योता नहीं भेजा गया। जबकि, पीएम मोदी की पहली राजकीय यात्रा में उन्हें दोनों जगहों से न्योता भेजा गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से पहले यूनाइटेड किंगडम के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल को अमेरिका की तरफ से ये सम्मान हासिल हुआ था। यानि, कहा जा सकता है, कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, विंस्टन चर्चिल के क्लब में शामिल हो गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *